छोड़कर सामग्री पर जाएँ

Financial Schemes :सिर्फ 1000 रु में भरें ये फार्म घर के बुजुर्ग को हर महीने मिलेंगे 10000 रुपए

इस ख़बर को शेयर करें:

जानिए 2019 में अलग-अलग Financial Schemes के बारे में जिसमे आप फ्यूचर के लिए बचत कर सकते है, आप पैसे इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं, तब पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स एक ऑप्शन बन सकती हैं। पोस्ट ऑफिस में ऐसी कई स्कीम चल रही हैं जिसमें आप मिनिमम और मैक्सिमम पैसे देकर फ्यूचर के लिए बचत कर सकते हैं। खास बात है कि इन स्कीम में आपका पैसा पूरी तरह सेफ रहता है।

पोस्ट ऑफिस में इंटरेस्ट रेट भी बैंक की तुलना में ज्यादा मिलता है। यहां पर अलग-अलग स्कीम्स में 6.9% से लेकर 8.5% तक का सालाना इंटरेस्ट मिलता है। हम यहां आपको सभी स्कीम पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट के बारे में बता रहे हैं।

1. पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट

इस अकाउंट पर सिंगल या ज्वॉइंट अकाउंट पर 4.0% का सालाना इंटरेस्ट मिलेगा। मिनिमम 20 रुपए कैश देकर अकाउंट ओपन किया जा सकता है। 10,000 रुपए की राशि पर मिलने वाला इंटरेस्ट टैक्स फ्री रहेगा। कस्टमर को ATM फैसिलिटी भी मिलेगी

2. रीकरिंग डिपोजिट अकाउंट (RD)

इस अकाउंट पर 7.3​% का सालाना इंटरेस्ट मिलेगा। इस अकाउंट में मिनिमम 10 रुपए और मैक्सिमम 5 रुपए के मल्टीप्लाई में जमा कर सकते हैं। इस अकाउंट पर इनकम टैक्स सेक्शन 80C एप्लीकेबल नहीं है।

3. टाइम डिपोजिट अकाउंट (TD)

इस अकाउंट को 5 साल के लिए खुलवा सकते हैं। मिनिमम 200 रुपए या इसकी मल्टीपल में जो भी अमाउंट आए उसे जमा किया जा सकता है। पहले साल में 6.9%, दूसरे में ​7.0%, तीसरे में 7.2% और पांचवें में 7.8​% इंटरेस्ट मिलता है।

4. मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (MIS)

इस अकाउंट में सालाना 7.3​% इंटरेस्ट मिलता है। अकाउंट को 1500 रुपए या उसके मल्टीपल अमाउंट में ओपन कर सकते हैं। सिंगल अकाउंट में मैक्सिमम 4.5 लाख और ज्वॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।

5. सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS)

इस अकाउंट में सालाना 8.7​% इंटरेस्ट मिलता है। मिनिमम 1000 रुपए या फिर इसके मल्टीपल में अमाउंट जमा कर सकते हैं। 15 लाख से ज्यादा अमाउंट जमा नहीं कर सकते। इसमें आपके घर के बुर्जुग को हर महीने 10 हजार की पेंशन मिलेगी।

6. पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF)

इस अकाउंट में सालाना 8.0​% इंटरेस्ट मिलता है। एक साल में मिनिमम 500 रुपए और मैक्सिमम 1.50 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। इसमें 12 इंस्टॉलमेंट में डिपोजिट या फिर लंप-सम जमा कर सकते हैं।

7. किसान विकास पत्र (KVP)

इस स्कीम में 7.7​​​​% सालाना कंपाउंडेड इंटरेस्ट मिलता है, जो किसी भी बैंक से ज्यादा है। इसमें 1000 रुपए के मल्टीपल में रुपए देने होते हैं। यानी 1000 रु, 2000 रु, 3000 रु या फिर अन्य अमाउंट। सारा पैसा एक बार में ही देना होगा। यानी इसमें हर महीने या साल में पैसे जमा करने का सिस्टम नहीं है। 1 लाख रुपए स्कीम लेते समय जमा करने होंगे, जो 9 साल 10 महीने के बाद 2 लाख रुपए बन जाएंगे।

8. सुकन्या समृद्धि स्कीम (SSA)

इस स्कीम में 8.5% का सालाना इंटरेस्ट मिलता है। एक साल में मिनिमम 500 रुपए और मैक्सिमम 1.50 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। इस अकाउंट का फायदा गर्ल चिल्ड्रन को मिलता है। लड़की की उम्र 21 साल होने पर अकाउंट बंद हो जाएगा। और लड़की को 21 लाख रुपए मिलेंगे।

गणेश मुखी रूद्राक्ष पहने हुए व्यक्ति को मिलती है सभी क्षेत्रों में सफलता एलियन के कंकालों पर मैक्सिको के डॉक्टरों ने किया ये दावा सुबह खाली पेट अमृत है कच्चा लहसुन का सेवन श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में हुआ दर्ज महिला आरक्षण का श्रेय लेने की भाजपा और कांग्रेस में मची होड़