Skip to content

wedding और marriage में क्या अंतर है?

इस ख़बर को शेयर करें:

सोशल साईट quora पर marriage और wedding में अंतर को लेकर एक बहस छिड़ी हुई थी, Marriage मतलब ‘विवाह’ और married मतलब ‘विवाहित।’ एक बार किसी का विवाह हो गया तो वह तमाम उम्र विवाहित ही रहेगा। (तलाक़ अथवा साथी की मृत्यु को छोड़कर) विवाह वाले दिन जो रस्में होती हैं, चाहे वह चर्च में हों, अग्नि को साक्षी मान सात फेरे हों या निकाह पढ़ा जाये, सिर्फ वही- ‘विवाह की विधि’ ही Wedding कहलाती है।

मतलब जो लोग विवाह की वर्षगाँठ पर ‘Happy Marriage Anniversary’ का शुभ संदेश भेजते हैं वह ग़लत शब्द का प्रयोग करते हैं।

उसकी जगह- ‘Happy Wedding Anniversary’ लिखना चाहिए क्योंकि यह उस दिन की वर्षगाँठ है। विवाहित तो आप हर दिन ही हो उसकी कैसी वर्षगाँठ?

ये ऐसा हुआ कि Marriage विवाह सम्बन्ध सूचक शब्द है, और Wedding विवाह विधी सूचक है । विवाह विधि से उस दिन सम्बन्ध हुआ तो Wedding शब्द को शुभ कामनाओं में प्रयोग करना चाहिए ।

अब प्रश्न उठा कि प्रेम विवाह को love marriage कहा जाएगा या love wedding कहा जाएगा?

निश्चय ही वह love marriage कहलायेगी। उसे किस विधि से पूर्ण किया गया- चर्च में, अग्नि के फेरों द्वारा, निकाह पढ़वाया गया अथवा कोर्ट में जा कर, Wedding तो बस वही है।

तो दूसरा प्रश्न उठा कि “कोर्ट मैरिज” भी तो एक विधि है और कोर्ट मैरिज करने के बाद भी धार्मिक क्रियाकलाप कर सकते हैं तब भी क्या वह wedding नहीं कहलायेगी।

विवाह हेतु किया अनुष्ठान निश्चय ही wedding ceremony कहलायेगा न कि marriage ceremony. पर हाँ marriage ceremony बोल देने पर कोई दण्ड विधान तो है नहीं। बातचीत में सब चल जाता है पर लिखते समय अवश्य ध्यान रखें।

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर सरकार प्रतिबंध क्यों लगा रही है? दुनिया के सबसे गंदे इंसान’ अमो हाजी की 94 वर्ष की आयु में मृत्यु अनहोनी के डर से इस गांव में सदियों से नहीं मनाई गई दिवाली धनतेरस के दिन क्यों खरीदते हैं सोना-चांदी और बर्तन? पुराने डीजल या पेट्रोल वाहनों को रेट्रोफिटिंग करवाने से क्या होगा ?