Skip to content

क्लाउड होस्टिंग क्या है एवं इसके क्या हैं फायदे ?

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:

क्लाउड वेब होस्टिंग सबसे एडवांस वेब होस्टिंग है . हमने बाकी सारी वेब होस्टिंग देखा तो उनका एक ही लोकेशन पे वेब सर्वर होता है ,चाहे वो कोई भी वेब होस्टिंग क्यों न हो लेकिन क्लाउड वेब होस्टिंग का वैसा नहीं होता .क्लाउड होस्टिंग में हमारे वेबसाइट का डाटा अलग अलग डाटा सेंटर में स्टोर्ड होता है . क्लाउड होस्टिंग प्रोवाइड करने वाली कम्पनीज हमारे वेबसाइट का डाटा अपने अलग अलग डाटा सेंटर में Simultaneously अपडेट करती रहती है. और हमारे Requirement के हिसाब से हमें सर्विस प्रोवाइड करती है.

सबसे बड़ा क्लाउड होस्टिंग का फायदा ये है की हमारी वेबसाइट के सर्वर में कभी भी क्रैश नहीं आ सकता या हमारी साइट कभी डाउन नहीं जा सकती, Because अगर हमारा एक सर्वर काम नहीं करता है तो वहापर दूसरा सर्वर काम करता है ऐसे Alternate सर्वर आपस में Co-ordination करके काम करते रहते है. क्लाउड वेब होस्टिंग में हमें VPS और Dedicated वेब होस्टिंग जैसे ही सभी चीजे मिलती है .हमें अपने Requirement के हिसाब से सिस्टम को Configure करना होता है .हमें RAM सेट करनी होती है ,और Storage Space , CPU भी सेट करना होता है. अपने Requirement के हिसाब से यूजर फ्रेंडली ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating System) डालना पड़ता है. सब कुछ लगभग VPS Web Hosting जैसा है, लेकिन मेजर डिफरेंस सर्वर(Server) लोकेशन का होता है . इसलिए हमें क्लाउड वेब होस्टिंग में सबसे अलग unbeatable performance मिलता है.

क्लाउड वेब होस्टिंग के फायदे –
क्लाउड वेब होस्टिंग हमें High Uptime एंड Availability प्रदान करता है . बाकि वेब होस्टिंग के मुकाबले हमें काफी बेहतरीन स्पीड देखने को मिलती है. क्लाउड वेब होस्टिंग में हमारी Security का खास ध्यान रखा जाता है जिससे हमें अच्छी खाशी Security मिलती है. हमारी वेबसाइट/ब्लॉग हाई ट्रैफिक (High Traffic) काफी आसानी से हैंडल कर लेता है.

1) भरोसेमंद होती है: जैसा कि मैं पहले आपको बता ही चुका हूं अगर आपके cloud hosting के सारे सर्वर में से कोई एक सर्वर ऑफलाइन हो जाता है तो उसकी भरपाई दूसरे सर्वर द्वारा आसानी से हो जाती है। जिसके कारण आपकी वेबसाइट ऑफलाइन नहीं होती है। और आपकी वेबसाइट ऑनलाइन रहती है।

2) आपकी वेबसाइट के लिए बैंडविथ की कमी नहीं होती है।

3) वर्चुअल प्राइवेट सर्वर VPS वेब होस्टिंग और डेडिकेटेड वेब होस्टिंग के मुकाबले यह सस्ती होती है। और आपको अपनी वेबसाइट के लिए अतिरिक्त पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

4) कई सारे सर्वर पर आपके डेटा होने की वजह से आपकी वेबसाइट को एक प्रकार से अच्छी सिक्योरिटी प्रदान करती है। जिससे आपके डेटा करप्ट होने का खतरा कम रहता है।

जो भी नया ब्लॉगर है, उसे यहां तो पता होगा कि वह होस्टिंग क्या होती है? और वह कितने प्रारूपों में हमें मिल जाती है। जैसे कि :-

1) शेयर वेब होस्टिंग
2) vps वेब होस्टिंग
3) डेडिकेटेड वेब होस्टिंग।

क्योंकि इनके द्वारा ही आपके ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत होती है। परंतु वेब होस्टिंग दुनिया में एक नई टेक्नोलॉजी का आगमन हुआ है। जिसका नाम है क्लाउड होस्टिंग।

क्लाउड होस्टिंग का लचिलापन:-

क्लाउड होस्टिंग में होस्टिंग प्रोवाइडर आपको जरूरत के अनुरूप होस्टिंग प्रदान कराता है। जिसके कारण आपको अनावश्यक रूप से अत्यधिक खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

क्लाउड होस्टिंग का लोडिंग टाइम:-

क्लाउड होस्टिंग का लोडिंग टाइम भी कम होता है। क्योंकि यह अलग-अलग सर्वर पर आपके डाटा को स्टोर करके रखती है। और जो यूजर जिस सर्वर के करीब होगा वह उससे ही उसे डाटा प्रदान कर आती है। जिसके कारण आपकी वेबसाइट का लोडिंग टाइम कम हो जाता है ।

क्लाउड होस्टिंग में बैंडविथ की दिक्कत नहीं होती है। क्योंकि सारे सर्वर मिलकर बैंडविथ को शेयर करते हैं। जैसे ही किसी सर्वर की बैंडविथ खत्म हो जाती है ।तो दूसरे सर्वर से आपकी वेबसाइट को बैंडविथ प्रदान करने लगते हैं।

इस प्रकार आपकी वेबसाइट का पीक लोड का समाधान हो जाता है। दोस्तों यही इस होस्टिंग की खासियत है कि इसमें सारे सर्वर अपने रिसोर्सेज को शेयर करते हैं एक दूसरे को प्रदान करते हैं।

Drawback Of क्लाउड होस्टिंग-
हमने लाइफ में देखा है हर चीज के के दो साइड्स होते है, पॉजिटिव और नेगेटिव वैसे ही क्लाउड होस्टिंग का है .वो तो हर साइड से परफेक्ट लगती है But हमें कभी कुछ Problem फेस करने पड सकते है ,जैसे की हमारे वेबसाइट का डाटा अलग अलग सर्वर पे होता है. तो सिक्योरिटी (Security) का Problem फेस करना पड सकता है ,लेकिन ये सब ना के बराबर होता है. Second Thing अगर हमारा एक सर्वर डाउन हो जाता है तब दूसरे सर्वर पे स्विच करते समय नेटवर्क का अगर कुछ Problem होता है ,तोह थोड़ा Lagging हमें अपनी साइट पर दिख सकता है.

Conclusion –
अगर हम काफी समय से ब्लॉग्गिंग करते है या कोई भी ऑनलाइन Businnes चलाते है ,और हमारे साइट पर अच्छा सा ट्रैफिक आ जाता है, और हमारा प्रॉफिट भी बढ़ जाता है तो हमें डेफिनेटली क्लाउड होस्टिंग पे स्विच करना चाहिए. ये हमारे ऑनलाइन Bussineess के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है .हमें अपने Requirement के हिसाब से क्लाउड होस्टिंग प्लान को Select करना चाहिए. आशा करता हूँ आपको क्लाउड होस्टिंग के बारे में समाझ में आ गया होगा .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर सरकार प्रतिबंध क्यों लगा रही है? दुनिया के सबसे गंदे इंसान’ अमो हाजी की 94 वर्ष की आयु में मृत्यु अनहोनी के डर से इस गांव में सदियों से नहीं मनाई गई दिवाली धनतेरस के दिन क्यों खरीदते हैं सोना-चांदी और बर्तन? पुराने डीजल या पेट्रोल वाहनों को रेट्रोफिटिंग करवाने से क्या होगा ?