सफेद हो रहे हैं दाढ़ी-मूंछ तो अपनाएं ये 3 आसान उपाय

शेयर करें:

कुछ लोगों में समय से पहले ही दाढ़ी और मूंछ के बाल सफेद होने लगते हैं। इससे लोगों वे अपने साथियों के सामने उम्र दराज तो लगते ही हैं साथ ही उनका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है। आपको बता दें कि दाढ़ी और मूछ के बाल सफेद होने के पीछे कई कारण होते हैं। लेकिन इनमें दो प्रमुख कारण हैं तनाव और नशा है।

बताया जा रहा है कि शराब और शरीर में ज्यादा गर्मी पैदा करने वाले पदार्थों के सेवन से बाल सफेद होने लगते हैं। बालों को काला रखने में शरीर में मौजूद मिलेनिन नामक तत्व मददगार होता है, और जब मिलेनिन की मात्रा कम हो जाती तो इंसान के बाल सफेद होने लगते हैं।

यहां हम आपको तीन घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप दाढ़ी और मूछों के स$फेद होते बालों से राहत पा सकते हैं-
कड़ी पत्ते का पानी : एक कप पानी में कुछ कड़ी पत्ते डालकर तब तक उबालें जब तक आधा न हो जाए। पानी आधा होने के बाद उसे ठंडा करलें और छानकर पी लें। कुछ दिन तक रोजाना ऐसा करने से बाल काले करने में मदद मिलेगी।

आमला जूस : बालों को काला करने के लिए आमले का प्रयोग रामबाण है। आमले का जूस नियमित रूप से पीने से और आमला पाउडर मिला तेल बालो में लगाने से चमत्कारिक रूप से फायदा देखेंगे।

पुदीने की चाय : पुदीने की चाय में बालों को प्राकृतिक देने के सारे गुण मौजूद होते हैं तथा यही कारण है कि आपको इसका सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। पुदीने की चाय का सेवन करके मूछ के बालों की असली रंगत वापस मिलती है।