चीन की पुलिस द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला इस खास चश्मे की क्या है खासियत, पूरी दुनिया में है इसकी चर्चा

शेयर करें:

चीन की पुलिस द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला वह खास चश्मे की क्या खासियत है जो पूरी दुनिया में अब चर्चा का विषय बना है और कई देश चीन सरकार से उस चश्मे की खरीदने की डील कर रहे हैं? इस समय चीन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में पश्चिम के बहुत से विकसित देशों जैसे अमेरिका, जर्मनी और ब्रिटेन, फ्रांस से भी आगे निकलता जा रहा है।

चीन द्वारा अपने पुलिस को दिया गया एक हाईटेक गॉगल्स ने पूरे विश्व को चौका दिया है क्योंकि यह चश्मा एक बेहद अनोखी टेक्नोलॉजी से लैस है इसलिए चीन पुलिस द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला यह चश्मा पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गया है।

चाइनीज पुलिस द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला यह चश्मा कोई सामान्य चश्मा नहीं बल्कि बेहद हाईटेक चश्मा है। इस चश्मे के द्वारा कोई भी संदिग्ध व्यक्ति या आरोपी के बारे में सिर्फ उसकी तरफ देखने से ही सारी की सारी जानकारी पुलिस को मिल जाती है जैसे कि आरोपी का नाम उसका पता और उस व्यक्ति ने किस तरह का अपराध किया है इत्यादि।

चाइनीस पुलिस इसी हाईटेक चश्मे के द्वारा उइगर मुसलमानों पर भी नजर रख रही है। एक वेबसाइट के अनुसार चीन ने सुरक्षा के लिए और अपने यहां अपराध को खत्म करने के लिए बेहद कड़ा सिस्टम बनाया है इसी के लिए चीन की सरकार ने अपने पुलिस को इस हाईटेक टेक्नोलॉजी से लैस चश्मा को दिया हुआ है।

इस चश्मे में एक HD सर्विलांस कैमरा लगा हुआ है जो हाईटेक फेस रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी से लैस है और यह चश्मा पुलिस मुख्यालय के साथ साथ चीन के अपराधियों के डाटा बैंक से भी ऑटोमेटिक जुड़ा रहता है।

इस चश्मा को पहनने के बाद पुलिस यदि किसी भी व्यक्ति के तरफ देखती है तो यदि वह व्यक्ति किसी भी अपराध में वांछित है तब चाइनीस पुलिस को तुरंत ही इसकी जानकारी मिल जाती है। अभी मात्र कुछ दिन पहले ही इसी टेक्नोलॉजी की मदद से चाइनीस पुलिस ने भरी भीड़ में सात खूंखार अपराधियों को पहचान लिया था और उनको पकड़ लिया था।

चाइनीस पुलिस का यह हाईटेक चश्मा कंप्यूटर और अपराधियों के डाटा बैंक के साथ जुड़ा होता है इसमें लगा हाई डेफिनेशन फेस रिकॉग्निशन कैमरा जैसे ही सामने वाले व्यक्ति को देखता है उसके चेहरे कोई स्कैन कर लेता है और वह चीन के सेंट्रल क्राइम डेटाबेस में से आदमियों के डाटा को मिलान करता है और तुरंत ही पुलिस को बता देता है।

चीन की पुलिस को अब एक ऐसा नया हथियार मिल गया है जिसके बाद उनकी नजरों से बचना अब मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन होगा। चीन की पुलिस को ऐसा सनग्लास दिया गया है जो फेशियल रिकॉग्निशन (चेहरा पहचानने की तकनीक) फीचर से लैस है। इस खास चश्मे की टेस्टिंग आगामी छुट्टियों में होने वाला है जो कि 11 फरवरी से शुरू होने वाली है।

नए साल की छुट्टियों के दौरान रेलवे स्टेशन पर होगी। इस खास मौके पर रेलवे स्टेशन पर काफी भीड़ रहती है। वहीं पुलिस के मुताबिक इस चश्मे की टेस्टिंग पहले भी हो चुकी है जिसमें 26 लोगों की पहचान हुई थी जो चेहरा बदलकर घूम रहे थे।

इस खास चश्मा को हाई सर्विलांस ट्रैकिंग तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कनेक्ट किया गया है ताकि लाइव लोगों की पहचान हो सके। बता दें कि 2020 तक चीन में 600 मिलियन से भी ज्यादा CCTV कैमरे लगाए जाएंगे। द वॉल स्ट्रीट जर्नल्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस खास सनग्लास को बिजिंग की LLVision टेक्नोलॉजी नाम की एक कंपनी ने तैयार किया है। इसके लिए कंपनी स्थानीय पुलिस की मदद भी ले रही है।

इस खास सनग्लास को एक मोबाइल यूनिट के जरिए कंट्रोल किया जा सकेगा और इसकी कीमत 636 डॉलर यानी करीब 40,967 रुपये होगी। यह चश्मा सर्वर पर प्रीलोडेड 10,000 सैंपल में से एक की पहचान कर महज 100 मिलीसेकेंड में कर सकता है।