छोड़कर सामग्री पर जाएँ

नेपाल की क़्वीन ऐश्वर्या राज्य लक्ष्मी देवी शाह

इस ख़बर को शेयर करें:

नेपाल की क़्वीन ऐश्वर्या राज्य लक्ष्मी देवी शाह की एक दुर्लभ और खूबसूरत तस्वीर। इन्हें बड़ा महारानी के नाम से भी जाना जाता है। इनका जन्म ,7 नवम्बर 1949 को हुआ था, और् 1 जून 2001 को नेपाल के बहुचर्चित राजशाही हत्याकांड में हत्या कर दी गयी ।

करीब अस्सी और नब्बे के दशक के मध्य में भारत नेपाल सीमा पर स्थित कृष्णा नगर में क्वीन ऐश्वर्या का आगमन हुआ था। जिस मैदान में उनका हेलिकाप्टर उतरा था ,उसे आज भी “रानी फील्ड” के नाम से जाना जाता है। रातों रात उनके लिए मंच तैयार किया गया था । सुरक्षा के पोख्ता इंतेज़ाम किये गये थे।

यह वो दौर था जब नेपाल के सभी घरों ,दुकानों और कार्यालयों में लोग अपने राजा और रानी की तस्वीर लगाते थे। राजा और रानी का जन्म दिन बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया जाता था। क्वीन ऐश्वर्या की एक झलक पाने के लिए “जन सैलाब” उमड़ पड़ा था।

 

ज्यादा पसंद की गई खबरें:

गणेश मुखी रूद्राक्ष पहने हुए व्यक्ति को मिलती है सभी क्षेत्रों में सफलता एलियन के कंकालों पर मैक्सिको के डॉक्टरों ने किया ये दावा सुबह खाली पेट अमृत है कच्चा लहसुन का सेवन श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में हुआ दर्ज महिला आरक्षण का श्रेय लेने की भाजपा और कांग्रेस में मची होड़