Skip to content

अपने दांतों को स्वस्थ रखने के तरीके

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:

 

स्वस्थ दांत प्राप्त करने के लिए जीवन भर देखभाल की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​​​कि अगर आपको बताया गया है कि आपके दांत अच्छे हैं, तो उनकी देखभाल करने और समस्याओं को रोकने के लिए हर दिन सही कदम उठाना महत्वपूर्ण है। इसमें सही ओरल केयर उत्पाद प्राप्त करने के साथ-साथ अपनी दैनिक आदतों के प्रति सचेत रहना शामिल है।

दांतों का काम और मसूढ़ों का उपचार ठीक से काम न करने का कारण यह है कि वे आधुनिक भोजन में पाए जाने वाले दांतों के लिए खतरा पैदा करने वाले रसायनों का समाधान नहीं करते हैं। Unique Dental Drops फॉर्मूला प्राकृतिक रूप से और कुशलता से मसूड़ों से खून बहने और दांतों की सड़न से लड़ते हुए शरीर के डिटॉक्स सिस्टम का समर्थन करता है।

1. अपने दांतों को ब्रश किए बिना बिस्तर पर न जाएं
यह कोई रहस्य नहीं है कि सामान्य सिफारिश दिन में कम से कम दो बार ब्रश करने की है। फिर भी, हम में से कई लोग रात में अपने दाँत ब्रश करने की उपेक्षा करते रहते हैं। लेकिन सोने से पहले ब्रश करने से दिन भर जमा होने वाले कीटाणु और प्लाक से छुटकारा मिल जाता है।

2. ठीक से ब्रश करें
आप जिस तरह से ब्रश करते हैं वह भी उतना ही महत्वपूर्ण है – वास्तव में, अपने दांतों को ब्रश करने का खराब काम करना लगभग उतना ही बुरा है जितना कि ब्रश न करना। अपना समय लें, पट्टिका को हटाने के लिए टूथब्रश को कोमल, गोलाकार गतियों में घुमाएं। बिना हटाए प्लाक सख्त हो सकता है, जिससे कैलकुलस बिल्डअप और मसूड़े की सूजन (शुरुआती मसूड़े की बीमारी) हो सकती है।

3. अपनी जीभ की उपेक्षा न करें
आपकी जीभ पर प्लाक भी बन सकता है। इससे न केवल मुंह से दुर्गंध आ सकती है, बल्कि इससे अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। हर बार जब आप अपने दाँत ब्रश करते हैं तो अपनी जीभ को धीरे से ब्रश करें।

यूनिक डेंटल ड्रॉप्स ( Unique Dental Drops )

4. फ्लोराइड टूथपेस्ट का प्रयोग करें
जब टूथपेस्ट की बात आती है, तो वाइटनिंग पावर और फ्लेवर की तुलना में देखने के लिए अधिक महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा संस्करण चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि इसमें फ्लोराइड है। जबकि फ्लोराइड स्वास्थ्य के अन्य क्षेत्रों को कैसे प्रभावित करता है, इस बारे में चिंतित लोगों द्वारा जांच के दायरे में आ गया है, यह पदार्थ मौखिक स्वास्थ्य में मुख्य आधार बना हुआ है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फ्लोराइड दांतों की सड़न के खिलाफ एक प्रमुख बचाव है। यह उन कीटाणुओं से लड़कर काम करता है जो सड़ने का कारण बन सकते हैं, साथ ही आपके दांतों के लिए एक सुरक्षात्मक बाधा भी प्रदान करते हैं।

Dental Supplement

5. फ्लॉसिंग को ब्रश करने जितना ही महत्वपूर्ण समझें
बहुत से जो नियमित रूप से ब्रश करते हैं वे फ्लॉस करने की उपेक्षा करते हैं। फ्लॉसिंग केवल भोजन या ब्रोकली के छोटे टुकड़े प्राप्त करने के लिए नहीं है जो आपके दांतों के बीच फंस सकते हैं, जैसा कि जोनाथन श्वार्ट्ज, डीडीएस। बताता है। “यह वास्तव में मसूड़ों को उत्तेजित करने, पट्टिका को कम करने और क्षेत्र में सूजन को कम करने में मदद करने का एक तरीका है।”

6. फ्लॉसिंग की कठिनाइयों को अपने पास न आने दें
फ्लॉसिंग मुश्किल हो सकता है, खासकर छोटे बच्चों और गठिया वाले बड़े वयस्कों के लिए। हार मानने के बजाय, ऐसे उपकरणों की तलाश करें जो आपके दांतों को फ्लॉस करने में आपकी मदद कर सकें। दवा की दुकान से उपयोग के लिए तैयार दंत फ़्लॉसर फर्क कर सकते हैं।

7. माउथवॉश पर विचार करें
विज्ञापन अच्छे मौखिक स्वास्थ्य के लिए माउथवॉश को आवश्यक बनाते हैं, लेकिन बहुत से लोग उन्हें छोड़ देते हैं क्योंकि वे नहीं जानते कि वे कैसे काम करते हैं। श्वार्ट्ज का कहना है कि माउथवॉश तीन तरह से मदद करता है: यह मुंह में एसिड की मात्रा को कम करता है, मसूड़ों के अंदर और आसपास के क्षेत्रों को साफ करता है और दांतों को फिर से खनिज करता है। “माउथवॉश चीजों को संतुलन में लाने में मदद करने के लिए एक सहायक उपकरण के रूप में उपयोगी होते हैं,” वे बताते हैं। “मुझे लगता है कि बच्चों और वृद्ध लोगों में, जहां ब्रश और फ्लॉस करने की क्षमता आदर्श नहीं हो सकती है, एक माउथवॉश विशेष रूप से सहायक होता है।” विशिष्ट माउथवॉश सिफारिशों के लिए अपने दंत चिकित्सक से पूछें।

8. अधिक पानी पिएं
पानी आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा पेय बना हुआ है – जिसमें मौखिक स्वास्थ्य भी शामिल है। इसके अलावा, एक नियम के रूप में, श्वार्ट्ज हर भोजन के बाद पानी पीने की सलाह देते हैं। यह ब्रश के बीच चिपचिपा और अम्लीय खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के कुछ नकारात्मक प्रभावों को धोने में मदद कर सकता है।

सांसों की बदबू हमेशा के लिए मुक्त ( Bad Breath Free Forever )

9. कुरकुरे फल और सब्जियां खाएं
खाने के लिए तैयार खाद्य पदार्थ सुविधाजनक होते हैं, लेकिन जब आपके दांतों की बात आती है तो शायद इतना नहीं। ताजा, कुरकुरे उत्पाद खाने से न केवल अधिक स्वस्थ फाइबर होता है, बल्कि यह आपके दांतों के लिए भी सबसे अच्छा विकल्प है। श्वार्ट्ज कहते हैं, “मैं माता-पिता से कहता हूं कि वे अपने बच्चों को कम उम्र में खाने के लिए सख्त और खाद्य पदार्थ चबाएं।” “तो अत्यधिक भावपूर्ण संसाधित सामान से बचने की कोशिश करें, चीजों को छोटे टुकड़ों में काटना बंद करें, और उन जबड़ों को काम में लाएं!”

10. मीठा और अम्लीय खाद्य पदार्थ सीमित करें
अंत में, चीनी मुंह में एसिड में बदल जाती है, जो तब आपके दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकती है। ये एसिड कैविटी का कारण बनते हैं। अम्लीय फल, चाय और कॉफी भी दांतों के इनेमल को खराब कर सकते हैं। जबकि जरूरी नहीं कि आपको ऐसे खाद्य पदार्थों से पूरी तरह परहेज करना पड़े, लेकिन सावधान रहने में कोई हर्ज नहीं है।

11. साल में कम से कम दो बार अपने दंत चिकित्सक से मिलें
आपकी अपनी रोज़मर्रा की आदतें आपके संपूर्ण मौखिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। फिर भी, यहां तक ​​कि सबसे कर्तव्यनिष्ठ ब्रश करने वालों और फ्लॉसर्स को भी नियमित रूप से एक दंत चिकित्सक को देखने की आवश्यकता होती है। कम से कम, आपको अपने दंत चिकित्सक से साल में दो बार सफाई और जांच के लिए जाना चाहिए। न केवल एक दंत चिकित्सक पथरी को हटा सकता है और गुहाओं की तलाश कर सकता है, बल्कि वे संभावित मुद्दों को भी देख पाएंगे और उपचार समाधान प्रदान कर सकेंगे।

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर सरकार प्रतिबंध क्यों लगा रही है? दुनिया के सबसे गंदे इंसान’ अमो हाजी की 94 वर्ष की आयु में मृत्यु अनहोनी के डर से इस गांव में सदियों से नहीं मनाई गई दिवाली धनतेरस के दिन क्यों खरीदते हैं सोना-चांदी और बर्तन? पुराने डीजल या पेट्रोल वाहनों को रेट्रोफिटिंग करवाने से क्या होगा ?