Skip to content

हमारा दिमाग Master Mentalism & Magic Tricks के बारे में क्या सोचता है?

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:

वैसे हर चीज की तरह, आपको सही ज्ञान की आवश्यकता होगी। आप एक मानसिकवादी (mentalist) होने के बारे में क्या सोचते हैं? क्या यह कोई है जो अपने दिमाग से असाधारण काम कर सकता है? क्या यह कोई है जिसने खुद को महारत हासिल कर लिया है, या ऐसा करने की प्रक्रिया में है? क्या यह कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे इस बात का एहसास है कि वे जो कुछ भी देखते हैं और उसे कैसे देखते हैं, वह सब सिर्फ सोचा है?

Master Mentalism & Magic Tricks

आजकल कई अलग-अलग परिभाषाएँ हैं। मानसिकतावादी (mentalist) की पहली परिभाषा किसी ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करती है जिसने मानसिक दर्द की कला का प्रदर्शन किया, एक अभ्यास जिसमें आपके आस-पास की दुनिया को बदलने के लिए खुद को बदलना शामिल है। मैं यह मानने जा रहा हूं कि आप सीखना चाहते हैं कि अपने दिमाग से अद्भुत चीजें कैसे करें। तो यहाँ कुछ मूल बातें हैं:

1. यह सब ऊर्जा और फोकस के बारे में है। आपके पास जितनी अधिक ऊर्जा होगी, आप उतनी ही अधिक शक्तिशाली चीजें कर सकते हैं और जितना अधिक आप प्रभावित कर सकते हैं। जितना अच्छा फोकस, उतना ही अधिक समय आपके पास और शुद्ध विचार। टेलीकिनेसिस, उदाहरण के लिए: एक नौसिखिया केवल हल्की चीजों को उठाने में सक्षम है, एक विशेषज्ञ कुर्सियों और तालिकाओं को उठा सकता है। (आप वह सब सीखना चाहेंगे जो आप अपने दिमाग से कर सकते हैं, जैसे चलती ऊर्जा, ऊर्जा का संचारण, ऊर्जा देना, ऊर्जा को अवशोषित करना, प्रतिबिंब, करामाती, और बहुत कुछ)

2. स्वस्थ हो जाओ। जब आप अच्छे आकार में होते हैं, तो मन इन चीजों को करने में अधिक सक्षम होता है, जितना बेहतर आकार उतना ही आसानी से किया जा सकता है। व्यायाम करें, स्वस्थ खाएं, ध्यान करें ( इससे आपको अपने दिमाग को 1000 गुना बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में मदद मिलेगी )।

3. हमेशा सीखते रहें, सुधार करते रहें, अभ्यास करते रहें, प्रयोग करते रहें। यदि आप अभ्यास करना बंद कर देते हैं और खुद को फिसलने देते हैं, तो आपको वापस उठने में बहुत मुश्किल होगी।

आप अपने दिमाग से जो कर सकते हैं वह केवल आपके विश्वासों तक ही सीमित है। आप पहली बार में सफल नहीं होंगे, भले ही आप जानते हों कि आप कर सकते हैं। जो चीज आपको अपने दिमाग का इस तरह इस्तेमाल करने से रोक सकती है, वह है ऐसी उपलब्धि हासिल करने की प्रत्याशा। आप अपने दिमाग का उसी तरह इस्तेमाल करना पसंद नहीं कर सकते जैसे आप ड्रैग रेसिंग या वीडियो गेम या एक भयानक फिल्म देखना चाहते हैं। यह अचेतन रूप से आपके ध्यान में बाधा डालता है।

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर सरकार प्रतिबंध क्यों लगा रही है? दुनिया के सबसे गंदे इंसान’ अमो हाजी की 94 वर्ष की आयु में मृत्यु अनहोनी के डर से इस गांव में सदियों से नहीं मनाई गई दिवाली धनतेरस के दिन क्यों खरीदते हैं सोना-चांदी और बर्तन? पुराने डीजल या पेट्रोल वाहनों को रेट्रोफिटिंग करवाने से क्या होगा ?