योग, जीवन शैली में उतारने का विषय हैः योग विशेषज्ञ महेश अग्रवाल

शेयर करें:


योग को बनाएं जीवन शैली का आधार’ विषय पर वेबिनार का आयोजन

भोपाल। योग एक ऐसा विषय है जो प्रत्येक व्यक्ति की जीवन शैली से जुड़ा महत्वपूर्ण अंग है। यह एक दिन या कुछ समय विशेष का नहीं बल्कि जीवन शैली में उतारने का विषय है। यह विचार रीजनल आउटरीच ब्यूरो और पीआईबी भोपाल द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित वेबिनार में योग विशेषज्ञ श्री महेश अग्रवाल ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी सजगता से अनेक बीमारियों और शारीरिक व्याधियों से बचा जा सकता है।

इस अवसर पर पीआईबी भोपाल के अपर महानिदेशक श्री प्रशांत पाठराबे ने विषय की रूपरेखा बताते हुए कहा कि योग मात्र भारत में ही नहीं अपितु विश्व में जीवनचर्या का हिस्सा बन चुका है। दुनिया में बड़ी संख्या में लोग योग को अपना रहे हैं।

वेबिनार के दौरान सहभागियों से कुछ प्रमुख आसन और प्राणायाम के अभ्यास भी कराए गए। वेबिनार के अंत में प्रतिभागियों द्वारा योग से संबंधित प्रश्न पूछ कर इससे संबंधित शंकाओं का समाधान भी किया गया। कार्यक्रम में रोजमर्रा की जीवन शैली में आने वाले कुछ उपयोगी टिप्स भी दिए गए।

कार्यक्रम का संचालन रीजनल ब्यूरो के सहायक निदेशक श्री शारिक नूर ने किया। इस अवसर पर पीआईबी, भोपाल के निदेशक अखिल नामदेव, मीडिया एवं संचार अधिकारी प्रेम चन्द्र गुप्ता, रीजनल आउटरीच ब्यूरो के उपनिदेशक मधु आर शेखर, श्री समीर वर्मा सहित 11 फील्ड ब्यूरो के सागर ,इंदौर ,छतरपुर, छिंदवाड़ा ,मंदसौर, ग्वालियर,झाबुआ और मंडला के अधिकारियों कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।