विश्व मलेरिया दिवस पर निकली जनजागरूकता रैली

शेयर करें:

सीहोर @ आज विश्व मलेरिया दिवस पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.आर.अहिरवार ने मलेरिया जनजागरूकता रैली को ट्रामा सेंटर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर पर सिविल सर्जन सह मुुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ.ए.ए.कुरैशी,जिला मलेरिया अधिकारी क्षमा बर्वे,सहायक मलेरिया अधिकारी जिला मीडिया सलाहकार शैलेश कुमार,अस्पताल प्रबंधक संजुलता भार्गव सहित मलेरिया विभाग के सुपरवाईजर्स,प्रशिक्षु एएनएम,आशा कार्यकर्ता,आशा सहयोगिनी एवं अन्य विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे। रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के पूर्व हितग्राहियों को संबोधित करते हुए डा.अहिरवार ने कहा आज विश्व मलेरिया दिवस पर विशेष स्लाईड कैम्प का आयोजन किया गया है। डॉ.अहिरवार ने कहा मलेरिया से बचने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतना जरूरी है। घर के आसपास पानी जमा न होने दें। पानी से भरे गड्डों को मिट्टी भर दें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.आर.अहिरवार ने बताया आज विश्व मलेरिया दिवस पर जिला मलेरिया अधिकारी के दिशा निर्देशन में जनजागरूता रैली रवाना की गई जो विभिन्न मार्गों,मुख्य मार्गों, का भ्रमण करते जिला मलेरिया कार्यालय पहुंची जहां रैली का समापन किया गया। बाजार चौक चौराहा पर मलेरिया जनजागरूकता से संबंधित नुक्कड़ नाटक का प्रस्तुतीकरण मलेरिया विभाग के कर्मचारियों द्वारा प्रस्तुत किया गया। रैली को संबोधित करते हुए सीएमएचओ ने कहा मलेरिया से बचने के लिए मच्छदानी या मच्छरनाशक के इस्तेमाल के बिना घर के बाहर न सोएं। घर के दरवाजों और खिड़कियों पर उपयुक्त जाली का इस्तेमाल करें।

डीएमओ क्षमा बर्वे ने कहा घर में रखी पानी जैसे कुओं,तालाब व अन्य जलाशयों में गम्बुसिया मछली डाले यह मछली मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा खा जाती है। उन्होंने कहा मलेरिया नियंत्रण समाज की सामुहिक जिम्मेदारी है इस पर नियंत्रण केवल सरकारी प्रयास से संभव नहीं है। उन्होंने कर्मचारियों और आशा व एएनएम कार्यकर्ताओं से कहा कि मलेरिया नियत्रण के लिए समाज को भी जागरूक किया जाना जरूरी है।