अमेरिका के शिकागो शहर में हुई वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस की शुरूआत

शेयर करें:

स्वामी विवेकानंद के ऐतिहासिक संबोधन के 125 साल पूरे होने के अवसर पर वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस का आयोजन 7 – 9 सितंबर को शिकागो में किया जाएगा

अमेरिका के शिकागो शहर में वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस की शुरूआत हो गई है। स्वामी विवेकानंद ने 1893 में जिस शिकागो शहर में हिंदू धर्म के संदेश को देकर दुनिया को मंत्रमुग्ध कर दिया था, उसी शहर में इस ऐतिहासिक संबोधन के सवा सौ साल पूरे होने के उत्सव का आयोजन किया गया है. 7 सितंबर से 9 सितंबर तक शिकागो में चल रहे इस कार्यक्रम में देश और दुनिया की तमाम दिग्गज हस्तियां हिस्सा लें रहीं है।

इस कार्यक्रम में आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, अभिनेता अनुपम खेर, आरएसएस के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, मोहनदास पाई, बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर सहित कई गणमान्य लोग हिस्सा ले रहे है।

वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस को संबोधित करते हुए आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि व्यक्ति, समाज और स्वच्छ पर्यावरण के सहअस्तित्व को आखिरी सत्य तक पहुंच ने का जरिया बताया और दुनिया के हिन्दू समाज से अपील की कि इस उद्देश्य को हासिल करने में अपनी भूमिक निभाएं।