सायबर सुरक्षा पर वर्कशाप : अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं करें

शेयर करें:

फेसबुक में अनजान व्यक्तियों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं करें। फेसबुक और वाट्सएप में अपनी फोटो पर सिक्योरिटी फीचर का उपयोग करें। यह जानकारी शासकीय कमला नेहरू कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल में ‘सायबर सुरक्षा” पर हुई वर्कशाप में दी गयी।

वर्कशाप में विशेषज्ञों ने बताया कि जन्म-तिथि आदि निजी जानकारी को पासवर्ड में उपयोग नहीं करें। पासवर्ड बड़ा बनायें। सेक्यूरिटी प्रश्न का उत्तर गलत लिखें। सभी खातों का पासवर्ड अलग रखें। उन्होंने कहा कि फ्री गाने और फिल्में डाउनलोड करने से बचें।

इससे वायरस आ सकते हैं। काम करने के बाद कम्प्यूटर लॉग आउट जरूर करें। सोशल साइट में अश्लील सामग्री भेजना, फारवर्ड करना, धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले संदेश भेजना और किसी की फेक प्रोफाइल बनाना अपराध है।

विशेषज्ञ ने बताया कि जो काम रियल लाइफ में नहीं करते वह काम वर्चुअल लाइफ में भी नहीं करें। पर्सनल फोटो फेसबुक और वाटसएप जैसी सोशल साइट में नहीं डालें। किसी का ऑनलाइन पीछा करना भी सायबर क्राइम है। फेसबुक प्रोफाइल में मोबाइल नम्बर और घर का पता नहीं डालें।

वर्कशाप मध्यप्रदेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद् और आओ सखी समाज कल्याण समिति द्वारा की गयी थी। इस मौके पर श्रीमती राधा गुप्ता, श्रीमती कृति गुप्ता, सामाजिक कार्यकर्ता, शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित थे।