सशक्तवाहिनी हेतु जिला स्तर पर महिलाओं की पुलिस में भर्ती

शेयर करें:

विदिशा@ अभियान सशक्तवाहिनी के तहत जिला स्तर पर युवतियों का पुलिस भर्ती चयन के लिए उन्हे प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन मुहैया कराया जाएगा। पुलिस अधीक्षक विनीत कपूर की अध्यक्षता में गत दिवस ततसंबंध में बैठक आहूत की गई थी जिसमें से सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जिले की 30-40 बालिकाओं के लिए प्रोत्साहन एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम अक्टूबर माह तक संचालित किया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए शासकीय कन्या महाविद्यालय की प्राचार्यो एवं पुलिस विभाग की महिला प्रकोष्ठ प्रभारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

अभियान सशक्तवाहिनी के तहत ऐसी युवतियों को प्रशिक्षण, प्रोत्साहन दिया जाएगा जो पुलिस में भर्ती होने की इच्छुक है तथा वे बारहवीं पास हो और उनकी आयु 18 से 30 वर्ष के मध्य हो आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों हेतु आयु सीमा में नियमानुसार छूट है न्यूनतम लंबाई 158 सेमी होना चाहिए। चयनित बालिकाओं, महिलाओं की लिखित परीक्षा तैयारी के लिए शिक्षा विभाग द्वारा दस शिक्षकों का पैनल तैयार कर उनके द्वारा आवश्यक मार्गदर्शन समय-समय पर दिया जाएगा। शारीरिक प्रवीणता परीक्षा की तैयारी के लिए पुलिस विभाग द्वारा कम से कम एक घंटे का शारीरिक प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। प्रशिक्षण स्थल कन्या शासकीय महाविद्यालय में उपलब्ध कराया जाएगा।

विकासखण्ड स्तर पर ततसंबंध में पृथक से जागरूकता कार्यक्रम आयोजन करने पर भी बल दिया गया। ताकि ग्रामीण क्षेत्र की युवक-युवतियां भी उक्त प्रक्रिया में शामिल हो सकें। अभियान सशक्तवाहिनी के तहत चयन प्रक्रिया 24 अगस्त से जिले में शुरू होगी।पुलिस अधीक्षक कपूर ने कहा कि जिन विभागों के अधिकारियों को जो जबावदेंही शासन स्तर से सौंपी गई है वे उसका क्रियान्वयन समय सीमा में करना सुनिश्चित करें। अभियान सशक्तवाहिनी का मुख्य उद्देश्य पुलिस में महिलाकर्मियों की संख्या बढाना है। सशक्तवाहिनी के लिए महिलाओं की भर्ती जिला स्तर पर ही की जाएगी और उनकी पदस्थापना जिले के अन्दर ही रहेगी।