प्रयागराज: सोरांव ब्लॉक में पीएम मोदी के स्वयं सहायता समूह आजीविका मिशन संवाद कार्यक्रम में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया

शेयर करें:

प्रयागराज @ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बने स्वयं सहायता समूह के सदस्यों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सीधे संवाद का लघु सचिवालय स्थित सभागार में भी सीधा प्रसारण दिखाया गया। इस दौरान प्रयागराज सोरांव ब्लॉक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वयं सहायता समूह आजीविका मिशन के संवाद कार्यक्रम में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

सोरांव ब्लॉक में स्वयं सहायता समूह आजीविका मिशन की महिलाओं ने प्रधानमंत्री के स्वयं सहायता समूह आजीविका मिशन की महिलाओं से संवाद के कार्यक्रम में हिस्सा लिया और प्रधानमंत्री के द्वारा कहां गया संवाद को सुना एवं सीएससी केन्द्रों व ग्राम स्तर पर भी दूरदर्शन की ओर से प्रसारित संवाद में टेलीविजन और स्मार्ट फोन के माध्यम से भी समूह की 1500 से 2000 महिलाओं ने भाग लिया।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से चलाई गई योजना आज महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही है जिससे महिलाएं अपनी समस्याओं को जरूरतों को खुद इस आजीविका मिशन से जुड़कर अपनी समस्याओं का समाधान कर रही हैं और समाज में शक्ति रूप से उभर कर आज समाज में कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है।

गरीब महिलाओं के लिए यह स्वयं सहायता समूह आजीविका मिशन कहां जाए तो एक नई पहल एक नई सोच और नई उम्मीद किरण जागी है जो महिलाओं के लिए बहुत ही उत्तम है आज राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं सहायता आजीविका मिशन से जुड़ी हुई महिलाओं को संवाद के माध्यम से संबोधित किया और उनके द्वारा किए गए कार्यों को देखा और उनके कार्यों की सराहना की।

महिलाओं द्वारा किए जाने वाले कार्य में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कहां आजीविका मिशन के तहत महिलाएं आज अपने आप को समाज में उस सीढ़ी पर खड़ा पाती हैं जहां पर वह कभी सोच भी नहीं पा रही थी।

सोरांव ब्लॉक में हुए प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम में उपस्थित B.D.O अस्मिता सेन, D.R.P हौसला प्रसाद शुक्ल, D.R.P क्रांति जोहरी B.M.M जगपति, धर्मेंद्र यादव ,कंप्यूटर ऑपरेटर अरविंद तिवारी ,रितु ,विकास मोहिले लोकमित्र जन सूचना विभाग से और सोरांव ब्लॉक के सभी अधिकारी गण उपस्थित रहे ब्यूरो रिपोर्ट प्रयागराज