धोखाधड़ी से सावधान : क्या भारत सरकार देगी 3 महीने के लिए 100 मिलियन यूजर को मुफ्त इंटरनेट सुविधा?

शेयर करें:

नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर भारत सरकार द्वारा 3 महीने तक फ्री इंटरनेट की सुविधा प्रदान किए जाने जैसी खबरों को आजकल जमकर शेयर किया जा रहा है. इस व्हाट्सएप मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रही है, अगर आपको भी अपने व्हाट्सएप पर ऐसा मैसेज मिला है. तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि इस व्हाट्सएप मैसेज में किया जा रहा दावा कितना सच है?

धोखाधड़ी से सावधान!#WhatsApp मैसेज में दावा किया गया है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रही है।#PIBFactCheck: यह दावा व लिंक #फ़र्ज़ी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है। ऐसे फ़र्ज़ी वेबसाइट से सतर्क रहें।

दरअसल फ्री इंटरनेट को लेकर व्हाट्सएप मैसेज में किए जा रहे दावे के अनुसार भारत सरकार द्वारा 3 महीने के लिए 100 मिलियन जियो और एयरटेल उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान की जा रही है. व्हाट्सएप मैसेज को लेकर प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो ने फैक्ट चेक किया, तो इसकी सच्चाई पूरी तरह से अलग निकली.

पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान किए जाने संबंधी वायरल हो रहा मैसेज का दावा और इसका लिंक पूरी तरह से फर्जी है. भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है कि जियो और एयरटेल के 100 मिलियन यूजर्स को फ्री इंटरनेट दिया जायेगा. ऐसी फर्जी वेबसाइट से सतर्क रहें और अपना डाटा सुरक्षित रखें.