ऑनलाइन लेन-देन के लिए क्यों जरूरी है UPI पिन, इसे बनाने का क्या है तरीका

शेयर करें:

कई बार लोग अपने डेबिट कार्ड की जानकारी साझा नहीं करना चाहते हैं या कभी-कभी कुछ लोगों के पास डेबिट कार्ड नहीं होता है लेकिन वे UPI सेवा का उपयोग करना चाहते हैं। आज हम सभी डिजिटल इंडिया के युग में जी रहे हैं। हम अपनी सभी आर्थिक गतिविधियों, बड़े या छोटे के लिए नकद लेनदेन के बजाय डिजिटल माध्यमों का उपयोग कर रहे हैं। इसके लिए, हमारे पास Google Pay और फोन पे के रूप में कई यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) एप्लिकेशन विकल्प हैं। उनके माध्यम से, हम हर छोटे या बड़े लेनदेन को बहुत ही सरल तरीके से कर सकते हैं।

अपने बैंक खाते को इन UPI ​​ऐप से लिंक करते समय, आपको 4 या 6 अंकों का UPI पिन सेट करना होगा। इस UPI पिन को सेट करने के लिए, हमें अपने डेबिट कार्ड की जानकारी भी दर्ज करनी होगी। कई बार लोग अपने डेबिट कार्ड की जानकारी साझा नहीं करना चाहते हैं या कभी-कभी कुछ लोगों के पास डेबिट कार्ड नहीं होता है लेकिन वे UPI सेवा का उपयोग करना चाहते हैं। अब सवाल यह है कि क्या उनके पास ऐसा कोई विकल्प है। चलो देखते हैं

यदि आप अपने बैंक में जानते हैं, तो उत्तर क्या होगा?
आप बैंक में जाएंगे और वहां मौजूद अधिकारी से पूछेंगे कि मैं यूपीआई सुविधा का उपयोग करना चाहता हूं लेकिन मैं अपने डेबिट कार्ड की जानकारी यूपीआई पिन प्राप्त करने के लिए नहीं देना चाहता। क्या इसके लिए कोई विकल्प है? इस पर, आपको जवाब मिलेगा कि वर्तमान में डेबिट कार्ड के बिना UPI पिन नहीं मिल सकता है। इसलिए, यदि आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है, तो आप UPI सेवा का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

अपने UPI ऐप के सहायता अनुभाग का प्रयास करें
आप चाहें तो अपने UPI ऐप में मौजूद हेल्प सेक्शन का इस्तेमाल करके देख सकते हैं। इसके लिए अपने ऐप में सबसे ऊपर दाईं ओर मौजूद तीन लाइनों पर क्लिक करें। यहां, आपको सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQ) का विकल्प मिलेगा, इसे चुनने के बाद, ऐप आपको भीम एफआईआई के FAQ अनुभाग में ले जाएगा। यहां आपको एक प्रश्न मिलेगा, UPI पिन कैसे सेट करें, जिसके जवाब में लिखा है कि UPI पिन सेट या रीसेट करने का एकमात्र विकल्प डेबिट कार्ड है। यह डेबिट कार्ड उसी बैंक खाते का होना चाहिए जिसे आप UPI ऐप से लिंक करना चाहते हैं।

कस्टमर सपोर्ट सेंटर से बात करने पर क्या जवाब होगा
यदि आप ग्राहक सहायता केंद्र को कॉल करते हैं और अपनी समस्या के बारे में बताते हैं, तो आपको उनसे भी यही जवाब मिलेगा। वे कहेंगे कि UPI ऐप का उपयोग करने के लिए, आपको UPI पिन सेट करना होगा। इससे आपका लेन-देन पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

आप इसे दर्ज किए बिना किसी भी लेनदेन को दर्ज नहीं कर सकते। UPI पिन प्राप्त करने के लिए, आपको अपने डेबिट कार्ड की जानकारी देनी होगी। वह बताएगा कि इसके अलावा कोई सरल विकल्प नहीं है, इसलिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NCPI) ने UPI पिन को प्रमाणित करने के लिए केवल डेबिट कार्ड का विकल्प रखा है।

डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना UPI पिन कैसे सेट करें
हालाँकि यह 100 प्रतिशत करना संभव नहीं है, लेकिन एक ट्रिक है जिसमें आप अपने कार्ड का बहुत कम उपयोग करके अपना UPI पिन सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको डेबिट कार्ड का उपयोग करते हुए एक बार UPI पिन सेट करना होगा। एक बार आपका UPI पिन सेट हो जाए, उसके बाद आप अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं।

आप इसे ऑनलाइन या ग्राहक सेवा केंद्र की सहायता से कर सकते हैं। ब्लॉक किए गए कार्ड पर आपको किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। अगर आप सुरक्षा कारणों से कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो भी यह समाधान आपके लिए कारगर साबित होगा। आप ऐप पर अपना यूपीआई पिन सेट करें और कार्ड को हमेशा के लिए ब्लॉक कर दें।

इस सब में आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपको अपना UPI पिन हमेशा याद रखना है। क्योंकि अगर आप अपना UPI पिन भूल जाते हैं, तो आपको इसे पुनः दर्ज करने के लिए एक बार डेबिट कार्ड की आवश्यकता होगी। हालाँकि अगर आप अपना UPI पिन बदलना चाहते हैं तो आप अपने वर्तमान UPI ​​पिन की मदद से ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी।