Diabetes Signs And Symptoms: कहीं आप डायबिटीज के शिकार तो नहीं, स्किन पर ये बदलाव दे रहे हैं संकेत

शेयर करें:

शुगर यानि डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी की वजह से कई दूसरी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बड़ों के साथ साथ बच्चे भी इसकी चपेट में हैं. जिसका कारण कहीं ना कहीं गलत लाइफस्टाइल और लक्षणों की अनदेखी भी है. डायबिटीज की बीमारी का पता लगने से पहले ही स्किन (Diabetes Signs on Skin) में कुछ साइन दिखाई देने लगते हैं जो खून में शुगर या इंसुलिन का लेवल बढ़ने का संकेत (Diabetes Signs) देते हैं. इस कंडीशन को प्री-डायबिटीज कहते हैं. अगर आप सही समय पर इन लक्षणों को पहचान जाते हैं तो आप डायबिटिक होने से बच सकते हैं. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में

पीले, लाल या ब्राउन रंग के धब्बे
अगर आपके स्किन में बहुत ज्यादा खुजली हो रही है, दर्द हो रहा है तो भी आपको सावधान होने की जरूरत है. स्किन में होने वाली इस दिक्कत को नेक्रोबायोसिस लिपॉइडिका कहा जाता है, जिसमें त्वचा पर पीले, लाल या ब्राउन रंग के दाने नजर आते हैं. अगर आपकी स्किन पर ऐसे दाने या धब्बे हैं तो खून में शुगर की जांच जरूर करवा लें.

स्किन पर डार्क पैच होना
अगर आपकी गर्दन पर, अंडरआर्म्स में या शरीर के किसी दूसरे हिस्से में स्किन का कलर डार्क पैच की तरह नज़र आए तो ये प्री-डायबिटीज का संकेत हो सकता है. इंसुलिन बढ़ जाने से स्किन पर डार्क पैच बन जाते है और स्किन मोटी और वेलवेटी यानि मखमली महसूस होती है.

छाले पड़ना
मुंह में छाले या हाथ-पैरों में फफोले पड़ने को अक्सर लोग मामूली समझ इग्नोर कर देते हैं लेकिन लगातार ऐसा हो तो नजरअंदाज ना करें. फफोले पड़ने की दिक्कत हाथ, कलाई, पैर या पैर के पंजे पर ज्यादा देखी जाती है. ये दिखने में जलने के बाद निकले फफोले जैसे ही होते हैं, लेकिन इनमें दर्द बिल्कुल नहीं होता है.

घाव जल्दी ना भरना
चोट या घाव के निशान जल्दी नहीं भर रहे तो एक बार शुगर टेस्ट करवा लें. कारण ये कि बढ़ा हुआ शुगर लेवल खून में शुगर की मात्रा इतनी ज़्यादा कर देता है कि आपके शरीर के लिए घावों को भरना मुश्किल हो जाता है

आंखों और पलकों के आसपास पीले पैच पड़ना
अगर आपको अपनी आंखों या पलकों के आसपास पीले पैच दिख रहे हैं, तो फ़ौरन सतर्क हो जाएं. क्‍योंकि पलकों के आसपास येलो पैच, खून में फैट की मात्रा ज़्यादा होने की निशानी है. जो डायबिटीज का एक चेतावनी संकेत हो सकता है इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के मुताबिक, पूरी दुनिया में 42 करोड़ से भी ज्यादा लोग डायबिटीज (Diabetes) के शिकार हैं. और ऐसी आशंका है कि साल 2045 तक डायबिटीज से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 62 करोड़ से ज्यादा हो सकती है. आप भी इसका शिकार ना हो जाएं इसके लिए शरीर में मिलने वाले इन संकेतों को बिलकुल भी नज़रअंदाज ना करें.