4 दिन बाद करोड़ों स्मार्टफोन में नहीं चलेगा WhatsApp, कहीं आपका फोन भी तो नहीं है शामिल

शेयर करें:

WhatsApp चलाने वालों के लिए बहुत बुरी खबर सामने आई है. मात्र 4 दिन बाद यानि 31 जनवरी के बाद करोड़ों स्मार्टफोन्स में वाट्सऐप नहीं चलेगा. दरअसल, Whatsapp लगातार अपने ऐप को अपडेट करता है. Whatsapp में नए फीचर्स आने वाले हैं. इसके साथ ही कुछ फीचर्स बंद कर दिए जाएंगे.

Whatsapp में इन नए फीचर्स आने के साथ ही दुनियाभर के करीब 1 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन में व्हाट्सएप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 1 फरवरी 2020 से यानि 31 जनवरी के बाद वाट्सऐप लाखों स्मार्टफोन पर अपना सपोर्ट बंद कर रहा है. ये पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन हैं. इसलिए इन यूजर्स को हर हाल में 31 जनवरी 2020 तक नया स्मार्टफोन खरीदना होगा.

इन फोन पर नहीं करेगा काम
व्हाट्सएप 1 फरवरी 2020 से एंड्रॉयड के वर्जन 2.3.7 वाले स्मार्टफोन और ios 7 वाले आईफोन पर व्हाट्सएप काम नहीं करेगा. हालांकि आईफोन की कंपनी ने बताया है कि वाट्सऐप के इस फैसले का असर ज्यादा यूजर्स पर नहीं पड़ेगा. क्योंकि अधिकतर यूजर्स के पास नए वर्जन का फोन है.

WhatsApp ने एक बयान में जानकारी दी कि एंड्रॉयड के किटकैट यानी 4.0.3 वर्जन तथा इससे ऊपर वर्जन वाले फोन में ही व्हाट्सऐप का सपोर्ट मिलेगा. इससे नीचे वर्जन वाले स्मार्टफोन्स पर यूजर को WhatsApp का सपोर्ट नहीं मिलेगा.

WhatsApp इससे पहले नोकिया सैंबियन एस60 में 30 जून 2017, ब्लैकबेरी ओएस तथा ब्लैकबेरी 10 में दिसंबर 2017, नोकिया एस40 में दिसंबर 2018 के बाद सपोर्ट बंद कर चुकी है.

WhatsApp ने एक बयान जारी करते हुए कहा, “यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि हम इन प्लैटफ़ॉर्म के लिए सक्रियता के साथ फीचर्स नहीं डिवेलप करेंगे. कुछ फीचर्स किसी भी समय बंद हो सकते हैं.”