व्हाट्सऐप ने एक महीने में बैन किए 20 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स,

शेयर करें:

कंपनी बल्क मेसेजिंग और स्पैम भेजने वालों पर बैन लगाती है। मेसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप की ओर से अगस्त महीने की कंप्लायंस रिपोर्ट शेयर की गई है, जिसमें पता चला है कि एक महीने के अंदर करीब 20 लाख भारतीय यूजर्स को बैन किया गया है। कंपनी ने बताया कि अगस्त में उसे 420 ग्रीविएंस रिपोर्ट्स मिलीं, जिनपर कार्रवाई की गई। व्हाट्सऐप इंडियन अकाउंट्स की पहचान 91 से शुरू होने वाले नंबरों के तौर पर करता है और ऐसे 20,70,000 अकाउंट्स पर बैन लगाया गया है।

क्यों बैन किए गए लाखों अकाउंट्स?
व्हाट्सऐप ने बताया है कि सामने आए आंकड़े में से करीब 95 प्रतिशत अकाउंट्स ऑटोमेटेड या बल्क मेसेजिंग (स्पैम) के चलते बैन किए गए हैं। प्लेटफॉर्म की ओर से ऐप के गलत तरीके से इस्तेमाल को रोकने के लिए बैन किए जाने वाले अकाउंट्स की औसत संख्या करीब 80 लाख अकाउंट्स प्रति महीने है। यूजर्स पर परमानेंट या टेंपरेरी बैन लग सकता है और बैन के दौरान वे ऐप के फीचर्स इस्तेमाल नहीं कर सकते।

यूजर्स ने क्यों रिपोर्ट किए अकाउंट्स?
बैन लगने पर यूजर्स को मेसेजिंग फीचर्स नहीं मिलते। व्हाट्सऐप ने बताया है कि अगस्त महीने में यूजर्स ने करीब 420 ग्रीविएंस रिपोर्ट कंपनी को भेजी। इनमें 105 अकाउंट सपोर्ट, 222 बैन अपील, 34 अदर सपोर्ट, 42 प्रोडक्ट सपोर्ट और 17 सेफ्टी से जुड़ी रिपोर्ट्स शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान 41 अकाउंट्स पर ऐक्शन लिया गया। व्हाट्सऐप ने बताया है कि ‘अकाउंट्स ऐक्शंड’ लिखे होने का मतलब है कि रिपोर्ट के आधार पर जरूरी कदम उठाया गया।

AI टू्ल्स इस्तेमाल करता है व्हाट्सऐप
व्हाट्सऐप स्पोक्सपर्सन ने नई रिपोर्ट को लेकर कहा, “गलत इस्तेमाल रोकने को लेकर एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड मेसेजिंग सर्विसेज में व्हाट्सऐप इंडस्ट्री में सबसे आगे है। पिछले कुछ साल में हमने लगातार आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस पर काम किया है और अपने यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए स्टेट ऑफ आर्ट टेक्नोलॉजी, डाटा साइंटिस्ट्स और एक्सपर्ट्स की मदद भी लेते हैं।” ऐसे तरीके प्लेटफॉर्म का गलत ढंग से इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को बैन कर सकते हैं।

बल्क या स्पैम मेसेजिंग की तो लगेगा बैन
व्हाट्सऐप का इस्तेमाल बल्क मेसेजिंग के लिए करना भारी पड़ सकता है। व्हाट्सऐप यूजर कम्युनिटी को सुरक्षित रखने के लिए मेसेजिंग ऐप ने ऑटोमेटेड सिस्टम इस्तेमाल किए हैं, जो यूजर्स को ब्लॉक या बैन करते हैं। ऐसे बैन का सामना स्पैम या अनवॉन्टेड मेसेजेस भेजने वाले यूजर्स को करना पड़ता है। इस तरह जरूरी होने पर मालिशियस यूजर्स को प्लेटफॉर्म से कुछ वक्त के लिए बैन किया जाता है। समझना जरूरी है कि व्हाट्सऐप पर स्पैम मेसेजेस भेजना या बल्क मेसेजिंग करना बैन की वजह बन सकता है।

बैन लगने पर अपील कर सकते हैं आप
यूजर्स को व्हाट्सऐप अकाउंट पर बैन लगने की स्थिति में शिकायत करने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे ‘रिक्वेस्ट अ रिव्यू’ विकल्प पर टैप करना होगा। अब सामने आने वाली स्क्रीन पर व्हाट्सऐप बैन के खिलाफ अपील का विकल्प मिलेगा। इसके बाद सामने आने वाली स्क्रीन पर दिखेगा कि व्हाट्सऐप सपोर्ट अपील पर विचार करेगा।
टेक्स्ट बॉक्स में जरूरी जानकारी देने के बाद यूजर्स को ‘सबमिट’ पर टैप करना होगा।