हवाई चप्पल में क्या है हवाई का मतलब

शेयर करें:

कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि यह नाम अमेरिका के हवाई आइलैंड के कारण मिला है क्योंकि अमेरिका में हवाई आइलैंड में ‘T’ नाम का एक पेड़ होता है। और इस पेड़ के द्वारा जो रबर नुमा फ़ैब्रिक बनता है, उसी से यह चप्पलें बनाई जाती हैं। यही वज़ह है कि इन्हें ‘हवाई चप्पल’ के नाम से जाना जाता है।

सर्व प्रथम यह जान लेना जरूरी है कि हवाई चप्पल कहते किसे हैं। लोकप्रिय धारणा के विपरीत कि ये हवाई द्वीप से आए थे…तो यह धारणा बिल्कुल गलत है। वास्तविक में बाटा फुटवियर में से एक का ब्रांड का नाम था। उन्होंने इसे भारत में उस नाम से परिचित कराया। अंतर्राष्ट्रीय रूप से इसे विभिन्न नामों से पुकारा जाता है और उष्णकटिबंधीय द्वीपों तक सीमित नहीं था। इसका अंग्रेजी में Flip Flops कहा जाता है। वे कुछ 300 ईसा पूर्व के हैं। बाटा ने अब फुटवियर के अधिकार ब्राजील की दूसरी कंपनी को बेच दिए हैं।

हवाई चप्पल में हवाई का मतलब है हवादार यानी कि ऐसी चप्पल जिसे पहनने पर पैर में हवा लगे और साथ ही साथ उसका वजन भी हवा की तरह बहुत हल्का हो जिससे चलने में आराम व सुगमता हो। इस प्रकार की चप्पल पहली बार अमेरिका के हवाई द्वीप में रबर सोल से बनी इसीलिए इसका नाम हवाई चप्पल पड़ा।