उत्तराखंड: शादी के जोड़े ने मेहमानों के लिए अनिवार्य की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट की पहल

शेयर करें:

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच शादियों का दौर भी चल रहा है। ऐसे में अधिकतर राज्यों में सरकार ने संक्रमण को रोकने के लिए मेहमानों की संख्या को 50 तक सीमित कर दिया है। इसी बीच उत्तराखंड में अगले सप्ताह शादी करने वाले एक जोड़े ने सरकार का सहयोग करते हुए शादी में आने वाले मेहमानों के लिए कोरोना निगेटिव की रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है।

इसके लिए उन्होंने निमंत्रण कार्ड पर नोटिस भी दिया है। इंडिया टुडे के अनुसार हरिद्वार निवासी विजय और वैशाली की आगामी 24 अप्रैल को जयपुर में शादी होने वाली है। सभी की सुरक्षा को देखते हुए उन्होंने मेहमानों से कोरोना निगेटिव की RT-PCR रिपोर्ट साथ लाने को कहा है।

इसके लिए निमंत्र पत्र पर नोटिस भी छपवाया गया है। इतना ही नहीं उन्होंने 18 अप्रैल यानी रविवार को हरिद्वार में होने वाले ‘लग्न टीका’ समारोह में आने वाले 18 मेहमानों के लिए भी कोरोना रिपोर्ट अनिवार्य की है। शादी करने वाले विजय के छोटे भाई अजय ने बताया कि शादी में सभी की सुरक्षा को देखते हुए मेहमानों के लिए कोरोना निगेटिव की रिपोर्ट को अनिवार्य किया है।

इसके लिए निमंत्र पत्र में भी दो जगहों पर स्पष्ट संदेश दिया है। उन्होंने कहा मेहमानों से शादी में अनिवार्य रूप से मास्क लगाने और सैनिटाइजर का उपयोग करने का भी आग्रह किया है। इससे सभी लोग शादी का आनंद भी ले सकेंगे और पूरी तरह से सुरक्षित भी रहेंगे। अजय ने कहा कि सरकार ने शादियों में मेहमानों की संख्या 50 निर्धारित की है। ऐसे में उन्होंने अपने सभी रिश्तेदारों के घर से एक व्यक्ति को आमंत्रित किया है।

उन्होंने कहा शादी में खुद की सुरक्षा के साथ मेहमानों की सुरक्षा भी जरूरी है। विजय के पारिवारिक मित्र सुखबीर सिंह ने कहा कि हर कोई कोरोना निगेटिव की रिपोर्ट नहीं ला पाएगा। यह अच्छी बात है कि शादी में कोरोना गाडइलाइंस का पालन किया जा रहा है।

लेकिन इस बात का बुरा भी लग रहा है कि इससे कई करीबी रिश्तेदार और दोस्त शादी में शामिल नहीं हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि शादी में मेहमानों के लिए मास्क और हैंड सैनिटाइजर का भी प्रबंध किया गया है। सुरक्षा पर विशेष ध्यान है। सिंह ने कहा कि पहले शादी का कार्यक्रम रात में तय किया गया था, लेकिन अब लगता है कि इसे दिन में ही करना होगा।

इसके अलावा यह भी देखना होगा कि जयपुर में कर्फ्यू की क्या स्थिति रहेगी? उन्होंने आगे कहा कि पहले शादी में 300-400 लोगों को आमंत्रित करने के बारे में सोचा था, लेकिन अब ऐसा लगता है कि 30-40 से अधिक लोग नहीं पहुंच पाएंगे। यह परिवार के लिहाज से बहुत दुख की बात है।

भारत में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 2,17,353 नए मामले सामने आए और 1,185 मरीजों की मौत हुई है। देश में कुल संक्रमितों की संख्या 1,42,91,917 हो गई है। इनमें से 1,74,308 की मौत हो चुकी है और सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 15,69,743 हो गई। इसी तरह उत्तराखंड में 2,220 नए मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या 1.16 लाख पर पहुंच गई। इसी तरह अब तक 1,802 लोगों की मौत हो चुकी है।