मतदाता सूची में गड़बड़ीः बाराबंकी में परलोक सिधार गए लोग भी आएंगे पंचायत चुनाव में वोट डालने !

शेयर करें:

बाराबंकी. उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव होने वाले हैं. इसे लेकर प्रदेश सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं. चुनाव आयोग के निदेश पर मतदाता सूची का अंति प्रकाशन भी हो गया है. हालांकि कई जिलों में अभी मतदाता सूची में गड़बड़ी क खबरें सामने आ रही हैं जिसे लेकर राजनीति दलों ने आपत्तियां तक दर्ज करा दीं हैं.

बाराबंकी में ग्राम पंचायतों के चुनाव की तिथियां जैसे.जैसे नजदीक आ रही है वैसे वैसे वोटर लिस्ट में भारी गड़बड़ी का मामला सामने आ रहा है. सूरतगंज इलाके के कई ग्राम पंचायतों में पुरानी वोटर लिस्ट में ग्रामीणों ने बताया कि भारी संख्या में मृतकों के नाम दर्ज हैं.सूची में बहुत सी उन महिलाओं के नाम भी शामिल हैं जिनकी शादियां हो चुकी हैं.

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की कभी भी अधिसूचना जारी हो सकती है. 25 दिसंबर को ग्राम प्रधानों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है. अब प्रशासनिक अधिकारी काम संभाल रहे हैं. प्रशासन मतदाता सूची तैयार करने में जुट गया है. कई स्थानों पर मतदाता सूचियों का अतिम प्रकाश भी हो चुका है.

हालांकि बहुत से जिलों में सूचियों को लोगों के अवलोकन के लिए चस्पा भर कर दिया है. इन्हीं सूचियों में भारी गलती सामने आई हैं. मामला बाराबंकी है. सूरतगंज इलाके के कई ग्राम पंचायतों में पुरानी वोटर लिस्ट में ग्रामीणों ने बताया कि भारी संख्या में मृतकों के नाम दर्ज हैं.इस पंचायत में अन्य ग्राम पंचायतों के लोगों के नाम भी भारी संख्या में नाम दर्ज करा दिए हैं. लोगों ने कहा कि प्रशासन ने सूची बनाने में बड़ी गलती की है.

लोगों ने कहा कि यह बड़ा सवाल है कि जो मृतक हो गए हैं आखिर उनका वोट कौन डालता है.कई बार इसकी शिकायत समाधान दिवस में भी कई लेकिन अधिकारी सुनने तक को तैयार नहीं होते. प्रशासनिक अधिकारियों ने इस मामले को कभी गंभीरता से नहीं लिया. इतनी बड़ी लापरवाही बीएलओ के द्वारा की गई है. लोगों का आरोप है कि अगर इतने बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई हैं तो निष्पक्ष मतदान कैसे होगा.