सर्बिया: भारतीय समुदाय से मिले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

शेयर करें:

तीन यूरोपीय देशों की यात्रा के पहले चरण में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू सर्बिया पहुंचे जहां उन्होंने भारतीय समुदाय से संवाद कर भारत कि विकास गाथा में शामिल होने का आह्वान किया। उपराष्ट्रपति ने कहा कि मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्मार्ट सिटी और स्टार्ट अप इंडिया जैसी योजनाओं से भारत में व्यापार के नये अवसर पैदा हुए हैं।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, तीन यूरोपीय देशों – सर्बिया, माल्टा और रोमानिया की यात्रा पर हैं। यात्रा के पहले चरण में शुक्रवार को उपराष्ट्रपति सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड पहुंचे। हवाईअड्डे पर सर्बिया के कृषि मंत्री ने उपराष्ट्रपति का स्वागत किया। इसके बाद बेलग्रेड में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों ने उपराष्ट्रपति के सम्मान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति ने लोगों को भारत सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए उठाये गये कदमों की जानकारी दी।

उन्होनें कहा कि सरकार की नीतियों के कारण विश्व बैंक द्वारा जारी व्यापार सुगमता रैंकिंग में देश की स्थिति में 30 स्थान का सुधार आया है। उपराष्ट्रपति ने कहा कि विदेशों में रहने वाले भारतीयों के फायदे के लिए भारत सरकार ने कई नई पहल की हैं। उपराष्ट्रपति ने कहा कि मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्मार्ट सिटी और स्टार्ट अप इंडिया जैसी योजनाओं से भारत में व्यापार के नये अवसर पैदा हुए हैं। उन्होंने भारतीय समुदाय से भारत कि विकास गाथा में शामिल होने का आह्वान किया।

यात्रा के दूसरे चरण में उपराष्ट्रपति रविवार को माल्टा पहुंचेंगे। यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में उपराष्ट्रपति 18 सितंबर को रोमानिया पहुंचेंगे। गौरतलब है कि मध्य यूरोप के इन देशों का भारत के लिए कई मायनों में महत्व है और ये तीनों देश तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था हैं।