खजराना उर्स में उमड़ी भीड़, कव्वालों ने बांधा समां

शेयर करें:

इंदौर। खजराना स्थित नाहरशाह वली की दरगाह पर चल रहे तीन दिवसीय उर्स मुबारक के अवसर पर बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी। दिन में जहां जायरीनों (श्रद्धालु) यहां पहुंचकर लंगर का लाभ लिया, वहीं रात में होने वाले कव्वाली के मुकाबलों में प्रसिद्ध कव्वालों ने देर रात तक समां बांधा। शनिवार की रात कव्वाली का मुकाबला समिल हमसर विरुद्ध अनीस साबरी के बीच हुआ। दरगाह सदर हाजी नवाब खां पठान ने बताया की उर्स के अवसर पर समाजजनों द्वारा उर्स में आने वाले जायरीनों के लिए लंगर को भी खिलाया गया। साथ ही यहां आने वालों के लिए समुचित व्यवस्थाएं दरगाह कमेटी द्वारा की गई।

पठान का कहना था कि यह बाबा नाहरशाह वली का 68 वां उर्स है। सभी समाज के लोग इस उर्स में शामिल हुए और अपनी मन्नत पूरी की। तीन दिवसीय उर्स में जहां दर्शन के लिए जायरीनों की भीड़ उमड़ी, वहीं बड़ी संख्या में बाबा को चादरें भी पेश की। शनिवार को तीन दिवसीय मेले का अंतिम दिन रहा। दिनभर दर्शनों के बीच लंगर के बाद रात में कव्वाली का मुकाबला हुआ।

उर्स के दौरान दरगाह मैदान में मेला भी लगाया गया है। जिसमें खेल सामग्री के साथ-साथ विभिन्न स्टाल भी यहां व्यापारियों ने लगाए हैं। मेले में उमडऩे वाली भीड़ की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर दरगाह कमेटी द्वारा जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, वहीं जिला प्रशासन और पुलिस का भी उर्स में सहयोग रहा। उर्स सदर सलीम पटेल व् वकील पठान दरगाह खादिम इदरिस बाबा, बबलू मलंग ने मेले में आये जायरीनों का विशेष ध्यान रखा।