TVS अगले दो साल में लाॅन्च करेगी नए इलेक्ट्रिक वाहन, 5kW से 25kW क्षमता की होगी रेंज

शेयर करें:

चेन्नई स्थित टीवीएस मोटर कंपनी अगले 2 साल में अपने टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर वाहनों इलेक्ट्रिक के एक नई रेंज पेश करेगी। कंपनी इन वाहनों को 5kW से 25kW क्षमता की रेंज में उतारेगी। कंपनी ने दावा किया है कि वह अगले दो साल में भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है। कंपनी ने कन्वेंशनल वाहनों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 1000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

टीवीएस मोटर के एमडी सुदर्शन वेणु ने एक बयान में कहा कि हम ईवीएस को लेकर उत्साहित हैं। हम ईवी स्पेस में आगे बढ़ने के लिए क्षमता और उत्पादों के निर्माण में निवेश कर रहे हैं। हमें विश्वास है कि हम इस क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी नए इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास में लगे 500 से अधिक इंजीनियरों की एक टीम के साथ ईवी व्यवसाय में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर रही है।

उन्होंने आने वाले ईवी उत्पादों के बारे में बताते हुए कहा, “हमारे पास ईवी उत्पाद की एक पूरी श्रृंखला होगी, जिसे हम अगले दो वर्षों में 5 से 25 किलोवाट – दोपहिया और तिपहिया दोनों यात्री सेगमेंट में लॉन्च करेंगे। कार्गो सेगमेंट में भी इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किये जाएंगे।” इसके अलावा, उन्होंने अगले कुछ महीनों में टीवीएस आईक्यूब पर अपग्रेड देने की भी घोषणा की है।

बता दें कि टीवीएस iQube कंपनी की एकमात्र इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे 4.4 kW की लिथियम आयन बैटरी से संचालित किया जाता है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 75 किमी की रेंज प्रदान करती है। टीवीएस लाने वाली है नई जुपिटर स्कूटर हाल ही में Raider 125 को लॉन्च करने की बाद, टीवीएस मोटर्स अब एक नए मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने शुक्रवार को जारी किये गए एक टीजर में इसका खुलासा किया है। जानकारी के अनुसार, यह टीवीएस जुपिटर 125 का नया मॉडल हो सकता है जिसे कंपनी आगामी 7 अक्टूबर को भारत में पेश करेगी।

नए अवतार में टीवीएस जुपिटर सेगमेंट में अन्य प्रतिद्वंद्वियों जैसे होंडा एक्टिवा 125, हीरो मेस्ट्रो एज 125 और सुजुकी एक्सेस 125 से मुकाबला करेगी। टीजर को जारी करते हुए, ‘कम एक्सपीरियंस द मोर’ टैगलाइन दिया गया है। हालांकि, इस नए उत्पाद के बारे में कुछ स्पष्ट नहीं किया है लेकिन टैगलाइन से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि कंपनी अपने किसी मौजूदा उत्पाद को अपग्रेड कर रही है।

आने वाले नए जुपिटर 125 के डिजिटल स्क्रीन, एक्सटर्नल फ्यूल कैप, साइलेंट स्टार्ट, नेविगेशन असिस्ट, टॉप स्पीड रिकॉर्डर, इन-बिल्ट लैप-टाइमर, मोबाइल और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे कुछ नए फीचर्स को शामिल किया जा सकता है। भारत में 125 सीसी सेगमेंट की संभावनाओं पर बात करते हुए टीवीएस मोटर कंपनी के एमडी, सुदर्शन वेणु ने बताया था कि 125 सीसी सेगमेंट मोटरसाइकिल श्रेणी में पिछले पांच वर्षों में 20% फीसदी बढ़ा है। इस सेगमेंट में टीवीएस के नए उत्पादों को लाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने बताया था कि भविष्य में इस सेगमेंट में और भी बढ़ोतरी होगी।