Skip to content

जैकी श्रॉफ के जीवन का कड़वा सच

इस ख़बर को शेयर करें:

दीवार के उस पार मेरी माँ को बहुत खाँसी आई होगी, और शायद मुझे आवाज भी दी होगी लेकिन मेरे और मेरे माँ के बिच एक दिवार थी मेरी सबसे बड़ी गलती यह थी कि मैंने अपनी माँ और अपने बीच एक दीवार बना ली। दिल को झकझोर देने वाली पंक्तियाँ।

जैकी श्रॉफ ने अपने साक्षात्कार में एक बात कहा था के “जब मैं छोटा था, हम केवल एक कमरे के साथ एक छोटे से घर में रहते थे। मेरे पिता, मेरी मां और मैं रात में इस कमरे में एक साथ सोते थे , अगर मुझे खांसी या दुःस्वप्न होता था तो मेरे माँ और पिता जल्दी उठ जाते और पूछते कि क्या हुआ था बेटा। आपका क्या मामला है वे मुझे दवाई देकर और थपकी देकर फिर से सुलांने की कोशिश करते थे!

फिर मैं ग्लैमर की दुनिया में आ गया। मैंने पैसा कमाया और एक बड़ा घर बनाया। मैंने अपने कमरे के साथ अपनी माँ के लिए एक बड़ा कमरा बनाया। माँ को एक बड़ा कमरा देकर मुझे बहुत खुशी हुई लेकिन तब मुझे नहीं लगा कि मैंने एक दीवार बनाई है। एक रात मेरी माँ को दिल का दौरा पड़ाऔर चुपचाप वह दुनिया से चली गयी !सुबह होने पर जब मैं अपनी माँ के कमरे में अपनी माँ को देखने गया (लंबी चुप्पी के बाद जैकी श्रॉफ ने एक आह के साथ कहा) तब मेरी माँ मर गई थी…।

दीवार के उस पार मेरी माँ को बहुत खाँसी आई होगी, और शायद मुझे आवाज भी दी होगी लेकिन मेरे और मेरे माँ के बिच एक दिवार थी मेरी सबसे बड़ी गलती यह थी कि मैंने अपनी माँ और अपने बीच एक दीवार बना ली। मैंने पैसे कमाए लेकिन एक ही घर में एक अलग दीवार बनाकर मैंने अपना रिश्ता खो दिया और सबसे बढ़कर मैंने अपनी माँ का अस्तित्व खो दिया। मैं अब भी यही सोचता हूं कि अगर मेरी मां और मेरे कमरे के बीच दीवार न खड़ी की गई होती तो शायद मेरी मां आज मेरे साथ इस इंटरव्यू का हिस्सा होती !

समझने वालों के लिए एक साइलेंट मैसेज दिया है जैकी श्रॉफ ने ! इंसान हमेशा दीवार इसलिए नहीं खींचता कि उसके अपने ही उससे और दूर हो जाएं वो उन्हें केवल सुख शांति देना चाहता है और फिर किसे पता होता है कि इसी सुख शांति के पिछे कौन सी उनकी आख़िरी रात हो जाए.

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर सरकार प्रतिबंध क्यों लगा रही है? दुनिया के सबसे गंदे इंसान’ अमो हाजी की 94 वर्ष की आयु में मृत्यु अनहोनी के डर से इस गांव में सदियों से नहीं मनाई गई दिवाली धनतेरस के दिन क्यों खरीदते हैं सोना-चांदी और बर्तन? पुराने डीजल या पेट्रोल वाहनों को रेट्रोफिटिंग करवाने से क्या होगा ?