रक्षाबंधन पर जबलपुर में लगा ट्रैफिक जाम का बंधन, ट्रैफिक पुलिस गायब

शेयर करें:


जबलपुर। रक्षाबंधन के मौके पर इस समय बाजारों में अच्छी खासी भीड़ देखी जा रही है इससे दिनभर शहर जाम के झाम से जूझता रहा। सडक़ों पर वाहनों के चक्के थमे रहे। ये हाल है जबलपुर के बड़े महावीर चौक से निवाड़गंज, बड़ा फुहारा, खोआ मंडी, उधर कमानिया गेट से सराफा में चारों तरफ जाम में लोग फंसे नजर आ रहे है। व अन्य बाजारों में राखी व कपड़े की खरीदारी को लेकर लोग उमड़े रहे है। इससे शहर में वाहनों की लंबी कतार लगी रही। सडक़ों पर लोग आड़े-तिरछे वाहन खड़ी कर खरीदारी करते रहे। लोग फोरह्वीलर से ज्यादा जाम हो रहा है, अन्य सभी संपर्क मार्ग जाम के झाम से जूझता रहा। वाहनों के चक्के थम गए। लोगों को पैदल निकलना दूभर हो रहा था। लोगों को घंटों जाम के झाम से जूझना पड़ा।

ट्रैफिक पुलिसमैन गायब, जनता परेशान
दिनभर लोगों को जाम से परेशान होना पड़ा। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था की रह देख रहे व्यापारी व जनता, सुबह से लेकर देर शाम तक पूरा शहर जाम में फंसा रहा। चौराहे हों या गलियां, हर जगह ही वाहन रेंगते नजर आए। ट्रैफिक पुलिस का अत पता नहीं दुकानदार भी 5 आगे बढ़ कर अतिक्रमण करके बैठे है। रक्षाबंधन के त्योहारी सीजन में इस समय बाजारों में भीड़ है। दुकानों पर ग्राहकी बढ़ने से अधिकतर मेन मार्केट में होच -पोच की स्थिति है।

लोग मास्क लगाना भी भूल गए
कोरोना काल में पहली बार बाजार गुलजार रहा। लोग मास्क लगाना भी भूल गए कुछ गिने चुने लोग ही मास्क लगाए घूम रहे है। खासकर रक्षा बंधन पर्व को लेकर राखी खरीदने के लिए काफी संख्या में महिलाएं, युवतियां अपने घरों से निकलकर बाजार आई और अपने भाइयों के लिए रंग-बिरंगे राखी खरीदी।

12 फीट की सड़कें रह गई चार फीट
दुकानदारों और ठेले वालों ने इस पर कब्जा कर यहां चलने के लिए चार फीट भी जगह नहीं छोड़ी है। ऐसी ही हालत अन्य मार्केट की गलियों का है। बड़े महावीर चौक से निवाड़गंज, बड़ा फुहारा, खोआ मंडी, उधर कमानिया गेट से सराफा की रोड पर अतिक्रमण हो गया है। जिससे यह रास्ते छोटे हो गए हैं। कई बुजुर्ग लोग बताते हैं कि पहले इन गलियों में दो पहिया वाहन तक निकल जाते थे लेकिन अब स्थिति यह है कि पैदल लोग नहीं निकल पा रहे हैं। शहर की मुख्य सड़क से लेकर श्रृंगार और जेनरल स्टोर की दुकान पर राखी की खरीदारी करने के लिए महिलाओं की काफी भीड़ लगी रही। ग्रामीण अंचलों से भी काफी संख्या में लोग बाजार पहुंचे। सुबह 11 बजे के बाद ही शहर में जाम लग गया। यह स्थिति दोपहर के 1:00 बजे की है।

प्रशासन को यह करने की जरूरत
रक्षाबंधन के त्योहार को देखते हुए पुलिस और नगर पालिका अमला संयुक्त रूप से कार्रवाई करे। मुख्य बाजार में सड़कों पर रखे सामान को जब्त करे। लगातार कार्रवाई को अंजाम दिया जाए जिससे लोगों भय रहे। बाजार में पार्किग व्यवस्था करके मुख्य मार्ग को वनवे किया जाये।