दूरदर्शन और रेडियों पर प्रचार के लिये राष्ट्रीय और मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों का समय निर्धारित

शेयर करें:

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल.कान्ता राव ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन 2018 में प्रचार हेतु राष्ट्रीय एवं मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को दूरदर्शन और रेडियों पर प्रचार के लिये समय निर्धारित कर दिया गया है। ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस को 45-45 मिनट, बहुजन समाज पार्टी को 68-68 मिनट, भारतीय जनता पार्टी को 206-206 मिनट, सीपीआई को 46-46 मिनट, सीपीआईएम को 45-45 मिनट, इंडियन नेशनल कांग्रेस को 175-175 मिनट और एनसीपी को 46-46 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। श्री राव ने बताया कि प्रथम एक बार में 5-5 मिनट का समय दिया जायेगा उसी आधार पर उतनी बार ही इस समय का उपयोग कर पायेगें।

यह सुविधा क्षेत्रीय एवं ऑल इंडिया रेडियों और दूरदर्शन पर प्राप्त होगी। प्रसारण का समय एवं दिनांक निर्वाचन आयोग द्वारा प्रसार भारतीय कार्पोरेशन के साथ चर्चा कर निर्धारित किया जायेगा। उपरोक्त राजनैतिक दलों को दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियों के स्टूडियों में रिकार्डिंग के लिये अलग से अनुमति प्राप्त करना होगी। रेडियों एवं दूरदर्शन पर पैनल डिस्कशन और डिबेट के कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा सकता है।

किन्तु इस प्रसारण में किसी अन्य देश की बुराई करना, किसी धर्म या समुदाय की बुराई या विरोध करना, किसी पर अशलील आरोप लगाना और मानहानि करना, हिंसा को बढ़ावा देना, न्यायालय की अवमानना करना, राष्ट्रपति और न्यायपालिका पर आक्षेप लगाना, देश की एकता व अखंडता को प्रभावित करना और किसी व्यक्ति के नाम से अथवा व्यक्तिगत लांछन लगाना प्रतिबंधित रहेगा।