टाइगर सफारी में शीघ्र आयेगा सफेद बाघ तथा सिंह का जोड़ा – मंत्री शुक्ल

शेयर करें:

रीवा @ महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाइट टाइगर सफारी से विंध्य क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा मिला है। उद्योग, वाणिज्य तथा खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने टाइगर सफारी में दो नव निर्मित बाड़ों-नाइट हाउस का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाइट टाइगर सफारी में शीघ्र ही एक जोड़ा सफेद बाघ तथा एक जोड़ा एशियाई सिंह पहुंचेंगे।

वन विहार भोपाल से पांच चीतल, सांभर आज ही पहुंचे हैं जिन्हें नव निर्मित बाड़े में रखा गया है। टाइगर सफारी के विस्तार तथा इसे अधिक आकर्षक बनाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। कुछ ही महीनों में चार सौ से अधिक वन्य प्राणी टाइगर सफारी की शोभा बढ़ायेंगे।

उद्योग मंत्री शुक्ल ने कहा कि टाइगर सफारी के लिए आज का दिन बहुत शुभ है। इसमें आज पांच नये सदस्य जुड़े हैं। सफेद बाघों की संख्या में भी शीघ्र ही वृद्धि की जायेगी। इसमें बार्किंग डियर तथा कृष्ण मृग भी लाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विन्ध्य क्षेत्र की सभी प्रमुख सड़कों के निर्माण का कार्य किया जा रहा है। रीवा-सतना फोरलेन रोड का निर्माण प्रारंभ हो गया है। उद्योग मंत्री ने टाइगर सफारी के अंदर तथा मुख्य द्वार पर निर्माणाधीन कैफेटेरिया का निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि इनका निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करायें। टाइगर सफारी के अंदर प्रारंभ किये जा रहे कैफेटेरिया में विन्ध्य क्षेत्र के पेय पदार्थ तथा खाद्य सामग्री उपलब्ध करायें। मौके पर उपस्थित टाइगर सफारी के संचालक संजय रायखेड़े ने टाइगर सफारी के विस्तार के लिये किये जा रहे निर्माण कार्यों की जानकारी दी। मंत्री शुक्ल ने विभिन्न निर्माणाधीन बाड़ों का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर गौ संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, डॉ. गोहेल थापर तथा वन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।