महाकाल के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़ के बीच यूं मची थी भगदड़, टला बड़ा हादसा, वायरल हो रहा है वीडियो…

शेयर करें:

सावन माह के पहले सोमवार के दिन यानि कि कल उज्जैन के महाकाल मंदिर में बड़ा हादसा होने से बच गया. सावन की पहली सोमवारी के दिन उज्जैन में स्थित विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल के मंदिर में भी दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे, लेकिन जैसे ही मंदिर के कपाट खुले मंदिर में भगवान के दर्शन करने को लेकर भगदड़ मच गई. गनीमत ये रही कि इस भगदड़ के चलते कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ और किसी की जान नहीं गई. इस तरह उमड़ी भीड़ से मची भगदड़ में कुछ बच्चों और महिलाओं के घायल होने की बात कही जा रही है.

बता दें कि इससे पहले भी महाकाल मंदिर में भगदड़ मच चुकी है और इस कारण लोगों की जान तक जा चुकी है. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है. वीडियो में साफ देखा सकता है कि उमड़ी भीड़ मंदिर में घुसती दिख रही है. एक लड़की को सुरक्षा गार्ड और जवान भीड़ से बचाते दिख रहे हैं.

इधर, इस पूरी घटना को लेकर उज्जैन के जिलाधिकारी आशीष सिंह ने कहा कि बीते सोमवार को हुई घटना अपवाद थी. हम अगले सोमवार (2 अगस्त) के लिए योजना बनाएंगे और लोगों से शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा.

ऐसे मची भगदड़….

जानकारी के मुताबिक सुबह 6 से 11 बजे तक का समय महाकाल के दर्शन के लिए निर्धारित किया गया है. सोमवार को गेट नंबर चार से सुबह करीब पांच बजे से ही हजारों भक्त मंदिर की ओर जुटने लगे और सुबह के छह बजते ही जैसे ही मंदिर का जैसे ही प्रवेश द्वार खोला गया, लोगों की भीड़ एक साथ मंदिर में प्रवेश करने लगी. भीड़ की धक्कामुक्की के कारण मंदिर में भगदड़ मच गई. इस भगदड़ में कई पुरुष, महिलाएं व बच्चे खुद को संभाल नहीं पाए और मंदिर परिसर में ही जहां-तहां गिर पड़े.

महादेव के दर्शन के लिए मंदिर की तरफ से की गई व्यवस्था को ध्वस्त होता देख मंदिर में तैनात पुलिस के जवानों व सुरक्षा गार्डों ने तुरंत भीड़ पर काबू पाने के लिए सख्ती बरती और कड़ी मशक्कत के बाद स्थिति को नियंत्रित किया गया.