अंतरिक्ष में अब ले सकेंगे लग्जरी होटल का मज़ा, 24 घंटें में 16 बार दिखेगा उगता सूरज

शेयर करें:

अमेरिका अंतरिक्ष में दुनिया का पहला लग्जरी होटल बनाने की तैयारी कर रहा है। इस बात की घोषणा कैलिफोर्निया के सैन जोस में स्पेस 2.0 समिट प्रोग्राम में की गई। इस लग्जरी होटल को अमेरिकी स्टार्टअप ‘ओरियन स्पैन’ द्वारा तैयार किया जाएगा।

आपको बता दें इस लग्जरी होटल का नाम ‘औरोरा स्टेशन’ होगा। वहीं इस होटल से एक दिन में 16 बार उगता सूरज दिखाई देगा। इसमें 12 दिवसीय यात्रा पर पहुंचे अंतरिक्ष यात्रियों में दो क्रू मेंबर सहित छह लोग आराम से रूक सकेंगे और इसके लिए अंतरिक्ष पर्यटकों को 10 मिलियन डालर (करीब 61.6 करोड़ रुपए) खर्च करने होंगे।

आपको बता दें स्पेस 2.0 समिट में अमेरिकी स्टार्टअप ओरियन स्पैन ने की घोषणा की है कि होटल 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगा। होटल की लंबाई 43.5 फीट और चौड़ाई 14.01 फीट होगी। इस होटल की सबसे खास बात तो कि यह होटल हर 90 मिनट में पृथ्वी की परिक्रमा करेगा, जिसका मातलब है कि यहां रुकने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को हर 24 घंटे में करीब 16 बार सूर्योदय और सूर्यास्त देखने को मिलेगा।

आपको बता दें जहां इस होटल का प्लेटफॉर्म बनेगा, वह आॅर्बिट धरती से 200 मील दूर है। 2015 में इस योजना पर काम शुरू हुआ था। तब स्पेस कंपनियों ने इसमें 4300 करोड़ रु. इन्वेस्ट किए थे।