सबसे पुरानी सर्पिल आकाशगंगा की खोज

शेयर करें:

वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में सबसे पुरानी सर्पिल आकाशगंगा की खोज की है, जो करीब 11 अरब साल पहले अस्तित्व में आयी थी और इसकी खोज से आरंभिक ब्रह्मांड के बारे में गहन जानकारी मिल सकेगी।

ए1689बी11 नामक आकाशगंगा करीब 2.6 अरब साल पहले अस्तित्व में आयी थी, तब ब्रमांड की उम्र मौजूदा समय का केवल पांचवां हिस्सा थी।

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी एएनयू एवं स्विनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के अनुसंधानकर्ताओं ने इस आकाशगंगा के आरंभिक वर्ष एवं इसकी सर्पिल प्रकृति की पुष्टि के लिये हवाई स्थित जेमिनी नॉर्थ टेलिस्कोप पर नीयर-इन्फ्रारेड इंटीग्रल फील्ड स्पेक्टोग्राफ एनआईएफएस के साथ गुरुत्वाकर्षक लेंस से युक्त एक शक्तिशाली तकनीक का इस्तेमाल किया था।

एएनयू से टियांटियां युआन ने कहा, इस तकनीक से हमें उच्च विश्लेषण के साथ अभूतपूर्व विस्तृत जानकारी के अध्ययन में मदद मिलेगी।

अनुसंधान टीम का नेतृत्व करने वाली टियांटियां ने कहा कि इससे हम 11 अरब साल पहले के समय को समझाने में सक्षम होंगे और इससे हमें पहले, सर्पिल आकार वाले आकाशगंगा के बनने की सीधी जानकारी मिलेगी।

अमेरिका में प्रिंसटन विविद्यालय के रेनयू सान ने कहा, ए1689बी11 जैसी प्राचीन आकाशगंगा का अध्ययन कई जटिल गुत्थियां सुलझाएगा।