जीएसटी लागू होने से लोगों पर कम हुआ कर का बोझ: वित्त मंत्री

शेयर करें:

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि जीएसटी लागू होने से लोगों पर कर का बोझ कम हुआ है. साथ ही उन्होंने स्विस बैंक में जमा रकम के बारे में कहा कि जल्द ही पूरी जानकारी भारत के पास होगी.

बीते साल स्विस बैंक में भारतीय द्दारा जमा रकम में 50 फीसदी इजाफे पर सरकार ने कहा है कि जमा की गई रकम की सारी जानकारी बहुत जल्द ही भारत के पास होगी. केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत और स्विटजरलैंड के बीच हुए करार के अनुसार वित्त वर्ष के अंत में स्विटजरलैंड सरकार भारत को सभी तथ्य मुहैया कराएगी. उसके बाद ये साफ हो जाएगा कि इस जमा किए गए पैसे में क्या काला धन है भी या नहीं.

डॉलर की तुलना में रुपये की गिरावट पर. वित्त मंत्री ने कहा कि आरबीआई जरूरत के हिसाब से कदम उठाएगी. डॉलर की तुलना में रुपये की कमज़ोरी एक बड़ी वजह है अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ार में बढ़ती तेल की कीमतें, जिसकी वजह से भारतीय रुपये पर दबाव देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था के आधारभूत स्तंभ मज़बूत है इसलिए चिंता की कोई बात नही हैं.

एक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी लागू होने से लोगों को कम टैक्स देना पड़ रहा है, जबकि सरकार की आमदनी में इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि 1 जुलाई को जीएसटी लागू होने का एक साल का उत्सव मनाएंगे. गौरतलब है कि बीते साल 1 जुलाई को जीएसटी लागू होने के बाद से देश में कर सुधार के नए अध्याय की शुरुआत हुई है.