कब्रिस्तान में विस्फोट से दहल उठी थाटीपुर बस्ती, दो बच्चे समेत 6 लोग घायल

शेयर करें:

ग्वालियर@ ग्वालियर में बीती रात थाटीपुर इलाके के कब्रिस्तान (Graveyard) में विस्फोट (Bomb Explosin) होने से इलाका दहल उठा. विस्फोट में 2 बच्चों सहित छह लोग जख्मी (Six injured) हो गए हैं. इसकी खबर मिलते ही पुलिस बल मौके पर पहुंचा और घायलों को इलाज के लिए मुरार जिला अस्पताल भिजवाया गया. बताया जा रहा है कि 9 अप्रैल को शब-ए-बारात के लिए मुस्लिम समाज के कुछ परिवार अपने बुजुर्गों की कब्रों की सफाई करने कब्रिस्तान पहुंचे थे. सफाई के दौरान निकले कचरे में आग लगने के बाद जोरदार धामका हुआ. फोरेंसिक एक्सपर्ट रात में ही जांच के लिए मौके पर पहुंच गए. आशंका जताई जा रही है कि कचरे के साथ जलाई गई बोरी में देसी बम या पटाखे थे.

जामा मस्जिद थाटीपुर के अध्यक्ष सलीम खा के मुताबिक 9 अप्रैल को शब-ए-बारात का त्योहार है. इस दिन मुस्लिम समाज के लोग अपने पूर्वजों को पानी देने के लिए उनकी कब्रों पर आते हैं और कब्रों की सफाई भी करते हैं. कुछ लोग सोमवार की शाम कबीर आश्रम के पीछे थाटीपुर में स्थित अपने पूर्वजों की कब्रों की सफाई करने के लिए आए थे. कब्रिस्तान की सफाई करने के बाद इन लोगों ने एक स्थान पर कचरा जमा किया. कब्रिस्तान में पड़ी एक बोरी को घसीटकर कचरे में डाल दिया और आग लगा दी. आग लगाते ही जोरदार धमाका हुआ, जिसके चलते पूरे क्षेत्र में दहशत फैल गई.

कब्रिस्तान में धमका होने की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने घायल अजमेरी पहलवान, सलीम चोटी वाला, अरबज अली,जावेद, आबिद और साहिल को इलाज के लिए मुरार के जिला अस्पताल पहुंचाया. प्राथमिक उपचार करने के बाद सभी को घर भिजवाया गया. घायल हुए सय्यैद अजमेरी ने बताया कि संभवतः कचरे में पटाखों की बोरी भी जल गई जिसके चलते विस्फोट हुआ है.

शुरूआती जांच में पुलिस ने पटाखों से विस्फोट होने की आशंका जताई है. फोरेंसिक एक्सपर्ट की रिपोर्ट के आधार पर खुलासा होगा. थाटीपुर थाना प्रभारी शैलेंद्र भार्गव ने बताया कि कब्रिस्तान के सफाई के दौरान निकले कचरे में आग लगाई गई उसमें पटाखों भी थे. संभवतः उसके चलते विस्फोट हुआ है, अगर कोई विस्फोटक होता तो जमीन में गढ्ढा हो जाता. फोरेंसिक टीम मे यहां से जांच के लिए सैंपल लिए हैं. इसकी भी जांच की जाएगी कि आसपास कोई अवैध पटाखे बनाने का काम तो नही कर रहा है.