व्हाट्सऐप की तरह नहीं बिकेगी टेलीग्राम, अगले साल से शुरू करेंगे कमाई- फाउंडर

शेयर करें:

चैटिंग ऐप टेलीग्राम के फाउंडर ने संकेत दिए हैं कि अब तक यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध ऐप को अगले साल मॉनिटाइज किया जाएगा। अपनी मौजूदा बढ़त बनाए रखने के लिए टेलीग्राम साल 2021 में सर्विस से कमाई करने का लक्ष्य लेकर चल रही है और एक ब्लॉग पोस्ट में अगले साल का रोडमैप शेयर किया गया है। टेलीग्राम फाउंडर पावेल ड्यूरोव ने कहा है, “हम व्हाट्सऐप बनाने वालों की तरह अपनी कंपनी को बेचने नहीं जा रहे हैं।”

टेलीग्राम के हैं करीब 50 करोड़ यूजर्स
ड्यूरोव ने बताया कि टेलीग्राम का यूजरबेस लगभग 50 करोड़ पर पहुंचने वाला है और अब तक कंपनी के सारे खर्च वह अपने पास से मैनेज कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “टेलीग्राम की मौजूदा ग्रोथ के साथ करोड़ों यूजर्स को ट्रैक करने के लिए बड़ी रकम की जरूरत है। जब कोई टेक प्रोजेक्ट इस स्थिति में पहुंचता है, तो दो विकल्प होते हैं- अपने खर्च निकालने के लिए पैसे कमाना शुरू करो या फिर कंपनी को बेच दो।”

व्हाट्सऐप की तरह नहीं बिकेगी कंपनी
मेसेजिंग सर्विस व्हाट्सऐप पर तंज कसते हुए ड्यूरोव ने कहा कि उनकी कंपनी नहीं बिकेगी। हालांकि, अच्छे से सेवाएं देते रहने के लिए टेलीग्राम का फोकस अगले साल कमाई करने पर भी रहेगा। इसके लिए बिजनेस टीम्स और पावर यूजर्स से कुछ चुनिंदा फीचर्स के लिए पैसे लिए जा सकते हैं, हालांकि अभी यूजर्स को मिल रहे सारे फीचर्स फ्री रहेंगे। चैटिंग के दौरान ऐप पर विज्ञापन दिखाने से ड्यूरोव ने साफ इनकार कर दिया।

ऐप पर नहीं दिखेंगे विज्ञापन
टेलीग्राम फाउंडर ने दोहराया कि मेसेजिंग पहले की तरह ही ऐड-फ्री रहेगी यानी कि मेसेजिंग के दौरान कोई विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे। उन्होंने कहा, “हमें लगता है कि प्राइवेट 1-टू-1 चैट्स या फिर ग्रुप चैट्स में ऐड दिखाना एक बुरा आइडिया होगा। लोगों के बीच बातचीत किसी भी तरह के विज्ञापन से फ्री होनी चाहिए।” टेलीग्राम अपना खुद का ऐड प्लैटफॉर्म भी वन-टू-मेनी चैनल्स के लिए लेकर आ सकती है।

फेसबुक ने खरीद लिया था व्हाट्सऐप
साल 2014 की शुरुआत में फेसबुक ने व्हाट्सऐप खरीद लिया था और अब व्हाट्सऐप फेसबुक फैमिली के ऐप्स में शामिल है। फेसबुक ने व्हाट्सऐप के बदले 16 अरब डॉलर (करीब 1.2 लाख करोड़ रुपये) चुकाए थे। व्हाट्सऐप पूरी तरह ऐड-फ्री होने के चलते कंपनी नुकसान में जा रही थी और फेसबुक भी व्हाट्सऐप पर ऐड दिखाकर कमाई करने के बारे में सोच रही है। व्हाट्सऐप में ऐड दिखाने के अलावा बिजनस ऐप से भी फेसबुक कमाई करना चाहती है।