अफ्रिका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

शेयर करें:

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका में रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है। पिछले 25 सालों से भारतीय टीम ने अफ्रीका में 6 सीरीज खेली है। लेकिन, एक भी सीरीज नहीं जीत पाई। 05 जनवरी से शुरु होने वाली टेस्ट सीरीज में पुराने रिकॉर्ड को भुलाकर कोहली एंड कंपनी जीत का सुखा खत्म करने की कोशिश करेंगी।

टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में 25 साल से टेस्ट सीरीज नहीं जीतने की नाकामी को भुलाकर विराट की कप्तानी में 5 जनवरी से केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी। दुनिया की नंबर एक टेस्‍ट टीम भारत के लिए अफ्रीका का यह दौरा चुनौतीपूर्ण माना जा रहा है। अफ्रीका की तेज और उछालभरी पिचों पर भारत की मजबूत माने जाने वाली बल्लेबाजी की असली परीक्षा होगी।

टीम इंडिया ने पिछले वर्ष घरेलू मैदान पर लगातार जीत हासिल की हैं, लेकिन अफ्रीका को उसके घरेलू मैदान में हराना उसके लिए आसान नहीं होगा। भारत ने अफ्रीकी सरजमीं पर 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें आठ बार मेजबान टीम को जीत हासिल हुई है।

भारत के खाते में केवल दो जीत आई हैं, जबकि सात मैच ड्रॉ समाप्‍त हुए हैं। ओवरऑल रिकार्ड देखें तो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 33 टेस्‍ट मैच खेले गए हैं। टीम इंडिया को 10 में जीत मिली है जबकि 13 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 10 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में साल 2006 के दौरे पर राहुल द्रविड़ की कप्तानी में पहला टेस्ट मैच जीता था। जोहानिसबर्ग में खेले गए इस टेस्ट मैच को भारतीय टीम ने एस श्रीसंथ की घातक गेंदबाजी की बदौलत 123 रनों से जीता था।

इसके बाद टीम इंडिया ने साल 2010 में पूर्व कप्तान एमएस धोनी की कप्तानी में डरबन में टेस्ट मैच जीता था। इस टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे वीवीएस लक्ष्मण, जिन्होंने मैच में कुल 134 रन बनाए थे। लक्ष्मण के अलावा हरभजन सिंह और जहीर खान ने अपनी शानदार गेंदबाजी से टीम इंडिया को यह मैच 87 रनों से जिता दिया।

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज साल 1992 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में खेली थी। उस दौरे पर भारत को साउथ अफ्रीका की टीम ने टेस्ट सीरीज में 1-0 से शिकस्त दी थी। 1992 दौरे को मिलाकर भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में कुल छह टेस्ट सीरीज खेल चुकी हैं, जिनमें से उन्हें 5 सीरीज में अफ्रीकी टीम से शिकस्त मिली है। हालांकि, साल 2010 में एमएस धोनी की कप्तानी में एक सीरीज भारत ड्रॉ करवाने में कामयाब रहा है।

अफ्रीका दौरे पर टेस्ट टीम का नेतृत्व करने वाले कप्तानों की बात की जाए, तो महेंद्र सिंह धोनी सबसे सफल कप्तान चुने जाएंगे। धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम दो बार अफ्रीका दौरे पर गई, जिसमें एक बार भारत ने सीरीज ड्रा करवाई और दूसरी बार 1-0 से हार का सामना करना पड़ा।