प्रदेश में धान का 21 लाख मी.टन रिकार्ड उपार्जन : मंत्री तोमर

शेयर करें:

इन्दौर @ प्रदेश में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान का 21 लाख मी.टन रिकार्ड उपार्जन किया गया है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपार्जन की कार्यवाही में राज्य सरकार द्वारा किसानों को 3675 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा रहा है।

मंत्री तोमर ने गत दिवस बताया कि राज्य सरकार द्वारा बालाघाट, जबलपुर एवं सिवनी जिले में तकनीकी कारणों से किसानों को भुगतान में आ रही समस्या के निराकरण के लिए भुगतान की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था के अंतर्गत भोपाल स्तर से भुगतान न करते हुए उपार्जन एजेंसियों मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन एवं मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ के जिला अधिकारियों के माध्यम से किसानों को भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि इस भुगतान के लिए बालाघाट जिले को 200 करोड़, जबलपुर जिले को 150 करोड़ और सिवनी जिले को 128 करोड़ रुपये प्रदाय किये गये हैं। किसानों के खाते में 15 फरवरी, 2019 से भुगतान प्रारम्भ कर दिया जाएगा। आगामी कुछ दिनों में ही किसानों के खाते में राशि पहुँच जाएगी।

प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि किसानों को भुगतान के लिये उपार्जन एजेंसियों मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन एवं मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ के पास पर्याप्त राशि उपलब्ध है। भुगतान के लिए प्रतिदिन की आवश्यकता के हिसाब से राशि राज्य स्तर से जिला कार्यालयों को हस्तांतरित की जाती रहेगी।