अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

शेयर करें:

अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

सतह से सतह पर मार करने वाली अग्नि-5 का सफल परीक्षण, परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम 5 हजार किलोमीटर की मारक क्षमता वाली अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का ओडिशा के तट से किया गया परीक्षण किया।

भारत ने परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का ओडिशा के तट से सफल परीक्षण किया. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने न्यूक्लियर क्षमता से संपन्न बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि – 5 का सफल परीक्षण किया है.

यह परीक्षण आज सुबह 9 बजकर 53 मिनट पर किया गया. अग्नि-5 अग्नि मिसाइल श्रृंखला का सबसे उन्नत संस्करण है जो 1960 में शुरू हुए इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम का हिस्सा है. इस मिसाइल के साथ ही भारत अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन के साथ आईसीबीएम क्षमताओं वाले देशों में शामिल हो गया है.

एक जानकारी के मुताबिक, अग्नि-5 अग्नि सीरीज की मिसाइलें हैं. इन्हें डिफेंस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन यानी डीआरडीओ ने विकसित किया है. इसकी मारक क्षमता 5000 किलोमीटर है और इस हिसाब से इसकी जद में चीन और पाकिस्तान भी आ जाते हैं. इसे जिस आइलैंड से लॉन्च किया गया है उसका नाम है अब्दुल कलाम.