रेरा एक्ट का सफल क्रियान्वयन सभी वर्गों के लिये हितकारी

शेयर करें:

भोपाल : मध्यप्रदेश रेरा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री एंटोनी डिसा ने नई दिल्ली में नेशनल कॉन्फ्रेंस में विशेषज्ञ वक्ता के रूप में कहा कि रेरा एक्ट का सफल क्रियान्वयन समाज के सभी वर्गों के लिये हितकारी है। जरूरतमंदों को समय पर गुणवत्तापूर्ण आवास दिलाने में एक्ट की महत्वपूर्ण भूमिका है। इससे रियल एस्टेट सेक्टर को फायदा होने के साथ देश की अर्थ-व्यवस्था को सशक्त बनाने में भी योगदान मिलेगा।

श्री एंटोनी डिसा ने कहा कि निर्माणाधीन और नवीन आवासीय प्रोजेक्ट्स को अभियान चलाकर रेरा एक्ट में पंजीकृत कराया जाना आवश्यक है। इससे आवंटियों की समस्याओं का निराकरण करना आसान होगा। उन्होंने कहा कि एक्ट के अंतर्गत शिकायतों का निराकरण करने से आवंटियों की समस्याएँ सुलझेंगी और रियल एस्टेट सेक्टर भी प्रोत्साहित होगा। श्री डिसा ने रेरा प्राधिकरण को और अधिक सशक्त बनाने की आवश्यकता बताई।

भारत सरकार के आवास तथा नगरीय मामलों के सचिव श्री डी.एस मिश्रा ने रेरा एक्ट के प्रति प्रदेशों में अनुकूल माहौल निर्मित करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि रेरा प्राधिकरण को राज्यों में विभिन्न अंचलों तक अपनी पहुँच बनाकर उपस्थिति दर्शानी होगी ताकि वहाँ निवासरत पक्षकारों को एक्ट के प्रावधानों का समुचित लाभ मिल सके।

भारत शासन द्वारा रेरा एक्ट के क्रियान्वयन में तेजी लाने और सुधार की संभावनाओं पर विचार-विमर्श के लिए इस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। कॉन्फ्रेंस में शहरी आवास मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव, राज्यों के रेरा प्राधिकरण के अध्यक्ष, क्रेडाई और नारेडको के प्रतिनिधि तथा रियल एस्टेट एजेंट संघ और आवास संघ के प्रतिनिधि शामिल हुए।