गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत

शेयर करें:

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया की आज से शुरुआत हो गई है। हालांकि किसी भी राजनीतिक दल ने अभी तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है।

पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर को होगा। उस दिन 19 जिले की 89 विधानसभा सीट पर मतदान की प्रक्रिया होगी। शेष 14 ज़िलों की 93 विधानसभा सीटों पर 14 दिसंबर को चुनाव होगा।

प्रत्याशियों की घोषणा भले न हुई हो, लेकिन गुजरात में इस वक्त सियासी पारा चढ़ा हुआ है। एक तरफ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने यहां प्रचार अभियान की कमान संभाल रखी है, तो दूसरी ओर बीजेपी के तमाम दिग्गज नेता जनता को ये भरोसा दिलाने की कोशिश में हैं कि सिर्फ बीजेपी ही गुजरात में विकास ला सकती है।

एक दिन पहले हार्दिक पटेल की कथित सीडी के बाद यहां चुनावी सरगर्मी और तेज हो गई है। बीजेपी इस सीडी में हार्दिक पटेल के होने का दावा कर रही है। वहीं हार्दिक पटेल सीडी को फर्जी बताते हुए इस साजिश के पीछे बीजेपी का हाथ बता रहे हैं।

गुजरात विधानसभा के चुनाव दो चरण में होंगे। सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में चुनाव 9 दिसंबर को होना है। इसी क्षेत्र में बीजेपी को सबसे अधिक चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। यहां की 54 सीटें बीजेपी के लिए काफी महत्व रखती हैं। 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सौराष्ट्र और कच्छ में 54 में से 39 सीट जीतने में कामयाबी हासिल की थी।