निजी विमान और हेलीकॉप्टर से आने वाले व्यक्तियों की विशेष जाँच की जाए- श्री कान्ता राव

शेयर करें:

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही. एल. कान्ता राव ने कहा कि एयरपोर्ट पर निजी विमानों और हेलीकॉप्टर के यात्रियों के सामान की विशेष जांच की जाए। कमर्शियल फ्लाईट और निजी विमान से आने वाले यात्रियों के सामान की भी जांच हो और 10 लाख रूपये की नगदी, एक किलो सोना और हीरा-जवाहरात के साथ यात्रा करने पर तुरन्त जांच कर इसकी सूचना आयकर विभाग को दी जाए।

श्री कांता राव ने निगरानी एवं निर्वाचन व्यय की समीक्षा बैठक में कहा कि निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ मतदान कराने के लिये प्रतिबन्धात्मक कार्यवाही निरन्तर जारी रहे। मतदाता को प्रभावित करने वाली सभी अवैध गतिविधियाँ बन्द होनी चाहिये। जिला प्रशासन और पुलिस की टीमें छापामार कार्यवाही करती रहें। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो और केन्द्रीय नारकोटिक्स विभाग की प्रभावी कार्यवाही के लिये केन्द्रीय वित्त और गृह मंत्रालय को मध्यप्रदेश में अधिकारियों की संख्या बढ़ाने के लिये कहा गया है।

श्री कान्ता राव ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्दे‍श दिये हैं कि निर्वाचन को प्रभावित करने वाली सभी गतिविधियों पर विशेष निगाह रखी जाये। शराब, ड्रग्स, नगदी के परिवहन और भण्डारण की चौकसी कर छापे मार कार्यवाही की जाए। किसी भी जिले से दूसरे जिले में किसी भी प्रकार से नगदी, शराब, सामग्री और वस्तुओं का अवैध परिवहन नहीं होना चाहिए।

समीक्षा बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि आदर्श आचरण संहिता लागू होने के बाद से अभी तक परिवहन और पुलिस विभाग द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट में कार्यवाही कर 4 करोड़ रूपये के चालान बनाये गये। प्रदेश में 6 से 21 अक्टूबर तक पुलिस और आबकारी विभाग द्वारा 50 हजार लीटर से अधिक (मूल्य 1 करोड़ रूपये से अधिक) की शराब जब्त कर 9 हजार से अधिक प्रकरण दर्ज किये गये हैं।

केन्द्र और राज्य नारकोटिक्स विभाग द्वारा 4 किलो अफीम और 175 ग्राम ब्राउन शुगर जब्त की गई है। पुलिस विभाग द्वारा 5 करोड़ की लागत का गांजा, स्मेक, ब्राउन शुगर जब्त की गई है। आदर्श आचरण संहिता लगने के बाद से प्रदेश में आयकर विभाग द्वारा 14 लाख रूपये की राशि सीज की गई है। पुलिस और आयकर विभाग ने 2 करोड़ 80 लाख से अधिक का नगद और सामान जब्त कर 28 प्रकरण दर्ज किये हैं।

बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कोल, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश श्रीवास्तव तथा पुलिस, जीएसटी, आबकारी, नारकोटिक्स, केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो, बैंक, एयरपोर्ट अथोरिटी, सीआईएसएफ, परिवहन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।