सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक भारत में छोटे बिजनेसेज को करेगी लोन ऑफर

शेयर करें:

भारत पहला देश है, जहां फेसबुक अपने इस प्रोग्राम की शुरुआत करने जा रही है। यानी कि भारत में अपना बिजनेस बढ़ाने की कोशिश में लगे ग्रुप अब फेसबुक से लोन ले सकेंगे और अपना बिजनेस बढ़ा पाएंगे। रिपोर्ट्स में सामने आया है कि फेसबुक भारत में पांच लाख रुपये और इससे ज्यादा का लोन छोटे बिजनेसेज को देगी।

फेसबुक ने दी नए प्रोग्राम की जानकारी
कैलिफोर्निया की सोशल मीडिया कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इंडिफाइ के साथ साझेदारी में वह भारतीय कंपनियों को लोन देगी। इंडिफाइ के साथ मिलकर फेसबुक उन कंपनियों को क्रेडिट ऑफर करेगी, जो प्लेटफॉर्म पर एडवर्टाइजमेंट दिखाती हैं। फेसबुक इन कंपनियों को पांच लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन देगी, लोन में दी गई रकम पर 17 से 20 प्रतिशत तक इंटरेस्ट रेट लागू होंगे।

टेक कंपनियां भारतीय मार्केट में बड़ा निवेश कर रही हैं। टेक कंपनियों के लिए भारत दुनिया के तेजी से उभरते मार्केट्स में से एक है। इस तरह की कंपनियां भारत में फूड डिलिवरी से लेकर एजुकेशन से जुड़ी सेवाएं तक देती हैं। अमेजन ने भी इसी सप्ताह भारतीय मार्केट में करीब 40 मिलियन डॉलर का निवेश वेल्थ मैनेजमेंट सेक्टर में किया है। इसके अलावा फेसबुक फैमिली की ऐप व्हाट्सऐप भी भारत में पेमेंट का विकल्प यूजर्स को दे रही है।

भारत में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की कोशिश
फेसबुक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहने ने कंपनी ने कहा, “हम भारत में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन होते देख रहे हैं और हमें भरोसा है कि छोटे बिजनेस लोन प्रोग्राम के साथ अपने आइडियाज के साथ नए बिजनेस की शुरुआत करने वाले लोगों को फायदा मिलेगा, जो बिजनेस के लिए रिस्क लेने को तैयार हैं।” सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नया प्रोग्राम भारत के 200 शहरों में रजिस्टर्स छोटे बिजनेसेज को फायदा देगा।

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए फेसबुक से पेमेंट
ऑनलाइन शॉपिंग के लिए फेसबुक से पेमेंट का विकल्प भी मिल रहा है।
बीते दिनों फेसबुक चुनिंदा मार्केट्स में अपने यूजर्स के लिए नया पेमेंट सिस्टम लेकर आई है। नए अपडेट्स में सामने आया है कि फेसबुक का पेमेंट सिस्टम अगले कुछ महीनों में और भी ऑनलाइन रिटेलर्स को सपोर्ट करेगा। फेसबुक अपने पेमेंट सिस्टम की टेस्टिंग चुनिंदा यूजर्स के साथ कर रही थी और सभी यूजर्स को अभी यह विकल्प नहीं दिया गया है। हालांकि, फीचर का सपोर्ट अब ज्यादा रीटेलर्स के साथ ऐड किया जाएगा।

डाटा सुरक्षा का भरोसा दे रही है कंपनी
फेसबुक पे को लेकर सोशल मीडिया कंपनी का कहना है कि यूजर्स का पेमेंट से जुड़ा डाटा सुरक्षित रहेगा। कंपनी ने बताया है कि फेसबुक पे में यूजर्स के कार्ड डीटेल्स और बैंक अकाउंट्स से जुड़ी जानकारी एनक्रिप्टेड होती है। इसके अलावा कंपनी ने दावा किया है कि फीचर में इस्तेमाल किया गया कार्ड या अकाउंट नहीं यूजर्स को फेसबुक या इससे जुड़ी सेवाओं का पर्सनलाइज एक्सपीरियंस देने या ऐड्स दिखाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।