दिल्ली-NCR में तेज आंधी तूफान, मेट्रो सेवा बाधित, हवाई यातायात प्रभावित

शेयर करें:

रविवार को शाम चार बजे दिल्ली एनसीआर में मौसम अचानक बदल गया। यहां अचानक आंधी तूफान के साथ बारिश शुरू हो गई और दिन में ही अंधेरा छा गया। दिल्ली के अलावा हरियाणा में धूल भरी आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई है। जानकारी के मुताबिक हरियाणा के झज्जर में बारिश के साथ ओले पड़ रहे हैं। कई जगह सड़क पर पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए हैं।

तेज हवाओं की वजह से दिल्ली में 21 जगहों पर पेड़ गिरने की खबर है. खराब मौसम की वजह से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कुछ समय के लिए उड़ाने रोक दी गई हैं. दिल्ली एयरपोर्ट पर आने वाली करीब 41 फ्लाइट को डायवर्ट कर दिया गया है. इससे पहले मौसम विभाग ने चेतावनी दी थी कि उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में कहीं-कहीं आंधी-तूफान की आशंका है.

रविवार से शुरू हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम का मिजाज बदलेगा। इसकी वजह से पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में तूफान आने की संभावना है। इसका उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी असर पड़ सकता है। पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागर से उत्पन्न होता है, जिससे देश के पूर्वोत्तर हिस्सों में अचानक बारिश होती है।

हरियाणा के फरीदाबाद में तेज आंधी का नजारा

दिल्ली में आंधी-बारिश के कारण ट्रैफिक पर भी असर पड़ा है. सड़क पर गाड़ियों की स्पीड कम हो गई. बता दें, राज्य के कई हिस्सों में इस हफ्ते आये आंधी-तूफान में 18 लोगों की मौत हो गयी थी जबकि 27 घायल हो गए थे. पांच राज्यों में पिछले सप्ताह आए आंधी-तूफान में 134 लोगों की मौत हो गयी थी जबकि 400 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान के कारण 80 लोगों की मौत हो गई थी. सबसे ज्यादा तबाही आगरा में हुई थी.

इन इलाकों में आ सकता है तूफान

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक क्षेत्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, लक्षद्वीप और केरल के दूर-दराज क्षेत्रों में तूफान और तेज आंधी आने की संभावना है।