सिंगापुर में पीएम मोदी ने की कई द्विपक्षीय मुलाक़ातें

शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस से भी मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच व्यापार, ऊर्जा से लेकर आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई. आतंकवाद को लेकर मुंबई हमलों का ज़िक्र करते हुए माइक पेंस ने हाफ़िज़ सईद को लेकर पाकिस्तान के रुख़ की आलोचना की. इस बैठक के दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की सराहना की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सिंगापुर यात्रा के पहले दिन कई नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार, आपसी सहयोग के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने आंतकवाद की चुनौती पर भी विस्तार से बातचीत की.

अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने मुंबई हमलों को याद किया

अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने मुंबई हमलों को भी याद किया, जिसकी दसवीं बरसी आने वाली है. इस हमले में कई अमेरिकी नागरिकों ने भी जान गंवा दी थी. इस मसले पर पाकिस्तान का नाम लिए बिना प्रधानमंत्री ने कहा कि कैसे एक देश आतंकवाद की पनाहगाह बन गया है.

पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक आतंकवादी हमलों के सभी तार एक ही जगह पर जाकर पर मिलते हैं, जो बताते हैं कि ये कहां से पैदा हो रहा है. उन्होंने मुंबई हमलों में शामिल लोगों के राजनीतिक मुख्यधारा में आने पर भी चिंता जताई. ये चर्चा इस लिहाज़ से अहमियत रखती है कि मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने पाकिस्तान में अपनी राजनीतिक पार्टी बना ली है. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप शासन के दौर में दोनों देशों के संबंधों के और विस्तार की संभावनाओं का भी ज़िक्र किया.

अमेरिकी उपराष्ट्रपति पेंस ने क्षेत्रीय, अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत के महत्व को माना. साथ ही आर्थिक और कूटनीतिक मोर्चों पर भारत की प्रगति की भी तारीफ की. भारत-प्रशांत क्षेत्र को लेकर पेंस ने भारत की भूमिका की सराहना की. अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व की भी प्रशंसा की.

पीएम मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री से की मुलाक़ात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली द्विपक्षीय बैठक सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लुंग से हुई. इस दौरान दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की. बैठक मे वित्तीय प्रौद्योगिकी, कनेक्टिविटी और क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण में सहयोग जैसे मुद्दे मुख्य रूप से शामिल रहे. दोनों नेताओं ने भारत और सिंगापुर के बीच व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते की भी समीक्षा की.

ऑस्ट्रेलिया के पीएम से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से भी मुलाकात की. दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की. इस दौरान व्यापार, निवेश और रक्षा के अलावा दोनों देशों के हितों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की गई. एक्ट ईस्ट नीति के लिहाज़ से अहम देश, थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चन ओचा से भी पीएम मोदी ने मुलाकात की.