लोक सेवा गारंटी की सेवाएं अब एम.पी. ऑनलाइन सेंटर से भी मिलेंगी

शेयर करें:

रायसेन @ आम जनता को तय समय सीमा में मांगी गई सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए लोक सेवा गारंटी अधिनियम लागू किया गया है। इसके तहत 100 से अधिक अधिसूचित सेवाएं ऑनलाइन आवेदन करने पर उपलब्ध करायी जाती हैं। लोक सेवा गारंटी योजना का लाभ देने के लिए जिले की सभी तहसीलों में लोक सेवा केन्द्र कार्य कर रहे हैं। आम जनता की सुविधा के लिए अब लोक सेवा गारंटी योजना की विभिन्न सेवाएं एम.पी. ऑनलाइन सेंटरों से भी दी जाने लगीं है। इनमें जाकर निर्धारित शुल्क देकर आम जनता योजनाओं का लाभ उठा सकती है।

लोकसेवा गारंटी योजना की 30 सेवाएं एम.पी. ऑनलाइन केन्द्रों से प्राप्त की जा सकती हैं। इनमें आय एवं निवासी प्रमाण पत्र, प्रसूति सहायता योजना, विवाह सहायता योजना तथा मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना शामिल हैं। राष्ट्रीय टीका कारण कार्यक्रम, नल-जल योजनाओं के तहत नये नल कनेक्शन नगरी क्षेत्र में हैण्ड पम्प एवं ट्यूबवेल के सुधार के लिए भी एम.पी. ऑनलाइन केन्द्रों में आवेदन किया जा सकता है। इसी तरह लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्या अविभावक पेंशन योजना, ग्रामीण स्वसहायता समूह की ग्रेडिंग तथा एक वर्ष की अवधि के बाद की जन्म-मृत्यु का पंजीयन के लिए भी आवेदन किया जा सकता है।

इसी तरह एम.पी ऑनलाइन की भी 30 सेवाएं लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती हैं। इनमें बिजली बिल तथा ट्रेजरी के चालानों के भुगतान, डुप्लीकेट अंकसूची एवं अंकसूची सत्यापन तथा मदरसा पंजीयन के लिए आवेदन दिया जा सकता है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना तथा नवीन ठेकेदार पंजीयन के लिए भी लोक सेवा केन्द्रों में आवेदन दिया जा सकता है। पंजीयन के नवीनीकरण तथा श्रेणी परिवर्तन एवं दवा बिक्री लाइसेंस के नवीनीकरण के भी आवेदन दिये जा सकते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम की पॉलिसी के प्रीमियम भुगतान तथा आईटीआई में ऑनलाइन प्रवेश के लिए काउन्सलिंग हेतु आवेदन भी लोक सेवा केन्द्रों में दिया जा सकता है। इससे आम जनता को वांछित सेवाएं प्राप्त करने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।