देशभर में आज मनाया जाएगा सेवा दिवस

शेयर करें:

इन्दौर @ देशभर में 17 सितम्बर, 2017 को सेवा दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर मध्यप्रदेश में ट्विन पिट (2 गड्डे) तकनीक के शौचालय निर्माण के लिए एक लाख शौचालय के गड्डे खोदने के लिये श्रमदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस दिन पूर्वान्ह में रायसेन जिले की मेंढकी ग्राम पंचायत के ग्राम रतनपुर और अपरान्ह में छतरपुर जिले की ग्राम पंचायत सूरजपुर के ग्राम कनेरी में शौचालय निर्माण के लिए गड्डे खोदकर श्रमदान करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने सभी जन-प्रतिनिधियों, शासकीय सेवकों, पंचायत राज प्रतिनिधियों और नागरिकों से अधिक से अधिक तादाद में शौचालय निर्माण के लिये श्रमदान करने का आव्हान किया है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2013 में प्रदेश में मात्र 25.75 प्रतिशत घरों में शौचालय थे। यह प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से लगभग 10 प्रतिशत कम था। वर्तमान में प्रदेश के 75.33 प्रतिशत घरों में शौचालय हैं, जो राष्ट्रीय औसत 68 प्रतिशत से काफी ऊपर है।

स्वच्छ भारत अभियान की तीसरी वर्षगाँठ पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “स्वच्छता ही सेवा” अभियान 15 सितम्बर से प्रारंभ किया है। अभियान 2 अक्टूबर 2017 तक प्रदेशभर में चलेगा। मध्यप्रदेश में अभियान का शुभारंभ आज 15 सितम्बर को मुख्यमंत्री चौहान ने भोपाल में स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया।