सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने राज्यों के लिए ‘कोविशील्ड’ की कीमत को 100 रुपये कम की, अदार पूनावाला ने किया ऐलान

शेयर करें:

देश में 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए सरकार ने राज्यों को कंपनियों से वैक्सीन खरीदने के अधिकार दिए हैं, लेकिन कंपनियों की कीमतों पर राज्य सरकारों ने आपत्ति जताई है। इसको लेकर केंद्र ने दोनों कंपनियों को कीमतों को कम करने के लिए कहा था। इस पर आगे बढ़ते हुए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने राज्यों के लिए वैक्सीन की कीमत को 100 रुपये कम कर दिया है।

सरकार ने 19 अप्रैल को की थी घोषणा
देश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार 19 अप्रैल को 1 मई से देश में वैक्सीनेशन अभियान का तीसरा चरण शुरू करने तथा इसमें 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की घोषणा की थी। इसके अलावा इस चरण में सरकार ने राज्य सरकारों को सीधे वैक्सीन निर्माताओं से खरीद के अधिकार भी दिए थे। इसी तरह कंपनियों को 50 प्रतिशत आपूर्ति राज्यों और खुले बाजार में बेचने की छूट दी थी।

SII और भारत बायोटेक ने की थी कीमतों की घोषणा
SII ने 21 अप्रैल कीमतों की घोषणा की थी। उसने राज्यों को 400 रुपये और निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति खुराक की दर से ‘कोविशील्ड’ बेचने की बात कही थी। इसके बाद 22 अप्रैल को भारत बायोटेक ने राज्यों को 600 रुपये और निजी अस्पतालों को 1,200 रुपये प्रति खुराक पर ‘कोवैक्सिन’ बेचने की घोषणा की थी। इसके अलावा वैक्सीन को 15-30 डॉलर (1,124 से 1,499 रुपये) प्रति खुराक की दर से निर्यात करने को कहा था।

वैक्सीन की कीमतों को लेकर लगातार हो रहा है विरोध
दोनों कंपनियों द्वारा वैक्सीन की कीमतें घोषित किए जाने के बाद विपक्ष और दिल्ली, तमिलनाडु, केरल और पंजाब सरकार ने इसका विरोध किया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि केंद्र और राज्यों को अलग-अलग कीमत पर वैक्सीन देना गलत है। देश के लिए ‘एक वैक्सीन एक रेट’ होनी चाहिए। इसी तरह विपक्ष भी कीमतों के अंतर पर लगातार सरकार को घेर रहा है। उसका कहना है कि एक देश में दो कीमत कैसे हो सकती है?

केंद्र सरकार ने दोनों कंपनियों को कीमत कम करने को कहा
विरोध के बाद केंद्र सरकार ने 26 अप्रैल को SII और भारत बायोटेक को अपनी-अपनी वैक्सीनों की कीमत को कम करने के लिए कहा था। केंद्र ने कहा था कि तीसरे चरण में वैक्सीन की अधिक खपत होगी। ऐसे में कीमतों पर पुनर्विचार करना चाहिए।

SII ने 100 रुपये घटाई कीमत
केंद्र के आदेश के बाद SII ने बुधवार को राज्यों के लिए घोषित अपनी कीमत को 400 से घटाकर 300 रुपये प्रति खुराक कर दिया है। कंपनी के CEO अदार पूनावाला ने ट्वीट किया, ‘परोपकार की नीयत से सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए ‘कोवीशील्ड’ वैक्सीन की कीमत 400 रुपए प्रति खुराक से घटाकर 300 रुपए कर दिया है। यह तत्काल लागू होगी। इससे राज्य सरकारों को हजारों करोड़ की बचत होगी और अधिक वैक्सीनेशन से अनगिनत जिंदगियां बचेगी।’

भारत में यह है कोरोना संक्रमण की स्थिति
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 3,60,960 नए मामले सामने आए और 3,293 मरीजों की मौत हुई। ये देश में एक दिन में सामने आए सबसे ज्यादा मामले और मौतें हैं। इसी के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 1,79,97,267 हो गई है। इनमें से 2,01,187 लोगों को इस खतरनाक वायरस के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी है। सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 29,78,709 हो गई है।