न्यूट्रेशन लिटरेसी पर सेमीनार

शेयर करें:

शाजापुर @ राष्ट्रीय पोषण आहार सप्ताह 2017 के दौरान गत दिवस स्थानीय कृषि विज्ञान केन्द्र गिरवर में महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में न्यूट्रेशन लिटरेसी पर सेमीनार आयोजित हुआ। इस मौके पर विशेष अतिथि के रूप में सीसीबी अध्यक्ष शिवनारायण पाटीदार मौजूद थे। इसके अतिरिक्त इस अवसर पर विश्व बैक प्रतिनिधि न्यूट्रेशन विशेषज्ञ नरेश रामनानी, स्निप प्रतिनिधि विपिन, वरिष्ठ वैज्ञानिक जी.आर.अम्बावतिया भी उपस्थित थे। सेमिनार में अनेक जनप्रतिनिधि, होटल संचालक, स्व-सहायता समूह रसोईयां एवं अन्य गणमान्य नागरिक, समाज सेवी एवं आंगनवाडी कार्यकर्ताए सम्मिलित हुई।

महिला एव बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी धीरेन्द्र सिंह जादौन ने सेमिनार में अवगत करया कि विभाग के द्वारा पोषित माह के तहत अनेक गतिविधिया आयोजित की जा रही है। उन्होंने सेमीनार के आयोजन के उद्देश्य की जानकारी देते हुए बताया कि कुपोषण से बचने के लिए स्थानीय संसाधनो के प्रयोग और पोषण संवेदन थाली के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर पोषण की जीवन में क्या महत्वता होती है तथा सामुदायिक प्रयासो से कुपोषण को कैसे कम किया जा सकता है के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया।

इस अवसर पर विभाग की मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस का पोषण संबंधी संदेश भी सभी सुनाया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रभारी सहायक संचालक दिनेश मिश्रा व्दारा किया गया। इस अवसर पर वैज्ञानिक गायत्री वर्मा, परियोजना अधिकारी मीनाक्षी हरवंश एवं विनिप श्रीवास्तव, स्व-सहायता समूह रंथभॅवर के अध्यक्ष डॉ. अब्दुल करीम पठान जिला समन्वयक स्निप उमाशंकर कुशवाह भी मौजूद थे।