प्रयागराज: असिस्टेंट प्रोफेसर के 128 पदों पर भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा 17 अप्रैल को

शेयर करें:

प्रयागराज. राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 128 पदों पर भर्ती के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा 17 अप्रैल को होगी. परीक्षा दिन में 11 से एक बजे तक प्रयागराज व लखनऊ में होगी. उप्र लोक सेवा आयोग ने सभी 19 विषयों का पाठ्यक्रम अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है.

उप्र लोक सेवा आयोग 18 विषयों (अर्थ शास्त्र, इतिहास, उर्दू, अंग्रेजी, गृह विज्ञान, जन्तु विज्ञान, दर्शन शास्त्र, भूगोल, भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, रसायन विज्ञान, राजनीति शास्त्र, वनस्पति विज्ञान, वाणिज्य, शिक्षा शास्त्र, समाज शास्त्र, संस्कृत तथा हिन्दी) में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती करेगा.

परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के 120 प्रश्न होंगे. इसमें सम्बन्धित विषय के 90 प्रश्न तथा सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्न होंगे. गणित विषय में वस्तुनिष्ठ प्रकार के 100 प्रश्न होंगे जिसमें गणित विषय के 70 प्रश्न तथा सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न के अंक समान होंगे तथा अधिकतम अंक 150 होगा.

आयोग के सचिव जगदीश ने कहा है कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को उनके ऑनलाइन दावे के आधार पर ही स्क्रीनिंग परीक्षा में औपबन्धिक रूप से सम्मिलित किया जा रहा है. अभ्यर्थी पूरी तरह से आश्वस्त हो लें कि वे विज्ञापन की अंतिम तिथि 24 दिसंबर 2020 तक सभी अनिवार्य अर्हता धारित करते हैं, यदि किसी समय अथवा किसी स्तर पर यह पाया जाता है कि वे विज्ञापित अनिवार्य अर्हता धारित नहीं करते हैं तो आयोग उनका अभ्यर्थन निरस्त कर देगा.