सांवेर उपचुनाव : 14 टेबलों पर 28 राउंड में होगी मतगणना, तैयारियां जारी

शेयर करें:

इन्दौर। जिले की सांवेर विधानसभा सीट पर हुए उप निर्वाचन के मतों की गणना 10 नवम्बर को नेहरू स्टेडियम में होगी। मतगणना की व्यापक तैयारियां जारी हैं। मतों की गणना 14 टेबलों पर 28 राउंड में होगी। डाक मतपत्रों की गणना के लिये 4 अतिरिक्त टेबलें लगाई जाएंगी। मतगणना दलों का गठन कर लिया गया है। इन दलों को शुक्रवार को दोपहर तीन बजे खंडवा रोड स्थित देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के सभागृह में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना की व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। इंदौर के नेहरू स्टेडियम के दो हॉल में मतों की गणना का कार्य किया जाएगा। प्रत्येक हॉल में सात-सात टेबलें रहेंगी। प्रत्येक टेबल पर एक सुपरवाइजर, एक गणना सहायक और एक माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। इस तरह एक टेबल पर तीन-तीन मतगणना कर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। कुल 14 टेबलों पर 42 मतगणना कर्मी रहेंगे। इसी तरह डाक मतपत्रों की गणना के लिये पृथक से चार टेबलें रहेंगी। प्रत्येक टेबल पर एक सुपरवाइजर, दो गणना सहायक और एक माइक्रो ऑब्जर्वर रहेंगे। इस तरह चार टेबलों पर 16 कर्मचारी डाक मतपत्रों की गणना का काम देखेंगे।

उन्होंने बताया कि मतगणना के लिये कुल 28 राउंड होंगे। मतगणना के लिये नेहरू स्टेडियम में व्यापक प्रबंध किये जा रहे हैं। दो हॉल में मतों की गणना के लिये जालियां लगाई जा रही हैं। जाली के एक तरफ मतगणना का कार्य होगा, दूसरी ओर प्रत्याशियों के अभिकर्ता बैठेंगे। नेहरू स्टेडियम में सतत रूप से बिजली आपूर्ति के लिये विशेष व्यवस्था की गई है। स्टेडियम में बने स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा की बीच ईवीएम मशीनें रखीं गई हैं। सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी सतत निगरानी रखी जा रही है।